×

Donald Trump: ट्रम्प को घेरने की नई तैयारी, आपराधिक मुकदमों का मामला

Donald Trump: कमेटी की बैठक पिछले साल 6 जनवरी की घटना की जांच कर रही है। डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ आरोपों में विद्रोह, आधिकारिक कार्यवाही में बाधा और संघीय सरकार को धोखा देने की साजिश शामिल है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 17 Dec 2022 6:40 AM GMT
America Former president Donald Trump
X

America Former president Donald Trump (Social Media)

Donald Trump: अमेरिका के पूर्व प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप की घेराबंदी करने की नई तैयारी है। हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव की सेलेक्ट कमेटी ट्रम्प के खिलाफ कम से कम तीन आपराधिक आरोपों को न्याय विभाग को रिफर कर सकती है। कमेटी की बैठक पिछले साल 6 जनवरी की घटना की जांच कर रही है। डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ आरोपों में विद्रोह, आधिकारिक कार्यवाही में बाधा और संघीय सरकार को धोखा देने की साजिश शामिल है।

समिति की अंतिम सिफारिशों में ट्रंप के खिलाफ अतिरिक्त आरोप शामिल हो सकते हैं। रेफरल सिफारिशें समिति की बैठक में प्रस्तुत की जाएंगी और अंतिम रिपोर्ट आरोपों की सिफारिश करने के लिए पैनल की जांच से औचित्य प्रदान करेगी। हाउस रेफरल का क्या असर होगा,ये साफ नहीं है। क्योंकि न्याय विभाग की विशेष वकील जांच पहले से ही 6 जनवरी की घटना में ट्रम्प की जांच कर रही है।

निर्णय अप्रत्याशित नहीं

रेफरल जारी करने का निर्णय अप्रत्याशित नहीं है। क्योंकि कमेटी के उपाध्यक्ष लिज़ चेनी, नौ सदस्यीय पैनल द्वारा जुलाई 2021 में गठित होने के बाद से एकत्र किए गए व्यापक सबूतों के आधार पर न्याय विभाग को आपराधिक रेफरल भेजने पर महीनों से इशारा कर रहे हैं। अक्टूबर में एनबीसी के "मीट द प्रेस" पर ट्रम्प के बारे में चेनी ने कहा था कि, "आप एक ट्वीट नहीं भेज सकते हैं जो आगे हिंसा को उकसाता है। आप कैपिटल में सशस्त्र भीड़ नहीं भेज सकते।"

कमेटी द्वारा रिफर किये जाने के बाद यह संघीय अभियोजकों पर निर्भर करेगा कि वे अभियोजन के लिए किसी रेफरल का अनुसरण करें या नहीं। हालांकि इसका कोई कानूनी दबाव नहीं है, लेकिन समिति की सिफारिशें न्याय विभाग पर राजनीतिक दबाव बढ़ाएंगी। समिति के सदस्य जेमी रस्किन ने पिछले सप्ताह संवाददाताओं से कहा था कि, "संवैधानिक दृष्टि से सबसे बड़ा अपराध राष्ट्रपति चुनाव को उखाड़ फेंकने और संवैधानिक आदेश को दरकिनार करने का प्रयास है।"

अपनी जांच के दौरान, समिति ने सिफारिश की है कि कांग्रेस के सम्मनों का पालन करने से इनकार करने के लिए ट्रम्प के आंतरिक सर्कल के कई सदस्यों पर मुकदमा चलाया जाना चाहिए। अगले सोमवार के सत्र में समिति की अंतिम रिपोर्ट का पूर्वावलोकन भी शामिल होगा, जिसके बुधवार को जारी होने की उम्मीद है। पैनल जनता को रिपोर्ट जारी करने के लिए प्रभावी रूप से अधिकृत करते हुए, आधिकारिक रिकॉर्ड को अपनाने पर मतदान करेगा। आठ-अध्याय की रिपोर्ट में हमले और ट्रम्प के कार्यों और शब्दों के बारे में निष्कर्षों के सैकड़ों पृष्ठ शामिल होंगे, जो समिति ने 1,000 से अधिक गवाहों के साथ अपने साक्षात्कारों के माध्यम से हासिल किए हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story