×

गांव का नाम बना काल : दक्षिण सूडान में सांप्रदायिक हिंसा में 15 की मौत

Rishi
Published on: 10 Feb 2018 9:23 AM GMT
गांव का नाम बना काल : दक्षिण सूडान में सांप्रदायिक हिंसा में 15 की मौत
X

जुबा : दक्षिण सूडान के जोंगलेइ में एक विवादित गांव का नाम बदलने को लेकर भड़की सांप्रदायिक हिंसा में 15 लोगों की मौत हो गई जबकि आठ अन्य घायल हो गए। जोंगलेई के सूचना मंत्री जैकब अकेच डेंग ने सिन्हुआ को बताया कि यह नए दंगे सप्ताह के मध्य में कोलांग पेयम में हुए, जिसमें 15 लोगों की मौत हो गई।

अकेच ने कहा, "यह सांप्रदायिक हिसा बुधवार को शुरू हुई और गुरुवार तक चली, जिसमें दोनों ओर से 15 लोगों की मौत हो गई जबकि आठ घायल हो गए।"

यह दंगे चरागाह भूमि के स्वामित्व और गांव का नाम बदलने को लेकर हुए।

ये भी देखें : दक्षिण सूडान ने अमेरिका से राजदूत वापस बुलाया, हथियारों से जुड़ा है मामला

डेंग ने कहा कि गांव का नाम बदलने को लेकर पिछले साल दिसंबर में हुई हत्या के बाद प्रतिशोधस्वरूप एक समूह ने दूसरे पक्ष पर हमला कर दिया।

उन्होंने कहा कि स्थानीय प्रशासन ने कानून का उल्लंघन करने वालों पर निगरानी के लिए और शांति बहाली के लिए पहले ही बनाए गए मध्यवर्ती (बफर) क्षेत्र में भारी सुरक्षाबलों की तैनाती की है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story