×

Israel-Hamas War: गाजा की पूरी घेराबंदी, एक लाख इजरायली सैनिक तैनात, अब क़तर मध्यस्थता करने आया

Israel-Hamas War: इज़राइल ने फलस्तीनी आतंकियों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करने का इरादा रखते हुए गाजा पट्टी की पूर्ण घेराबंदी की घोषणा की है। इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा है कि गाजा की "पूर्ण घेराबंदी" की जा रही है और वहां की बिजली, भोजन, पानी और ईंधन की सप्लाई काट दी गयी है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 9 Oct 2023 12:49 PM GMT
Complete siege of Gaza, one lakh Israeli soldiers deployed, now Qatar came to mediate
X

गाजा की पूरी घेराबंदी, एक लाख इजरायली सैनिक तैनात, अब क़तर मध्यस्थता करने आया: Photo- Social Media

Israel-Hamas War: इज़राइल ने फलस्तीनी आतंकियों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करने का इरादा रखते हुए गाजा पट्टी की पूर्ण घेराबंदी की घोषणा की है। इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा है कि गाजा की "पूर्ण घेराबंदी" की जा रही है और वहां की बिजली, भोजन, पानी और ईंधन की सप्लाई काट दी गयी है। सेना ने लगभग 300,000 रिज़र्व सैनिकों बुलाया है और इज़राइल का लक्ष्य गाजा पर हमास के शासन को समाप्त करना होगा।

7 अक्टूबर को शुरुआती आश्चर्यजनक हमास हमले के बाद इज़राइल-फिलिस्तीन लड़ाई 48 घंटे से अधिक समय से जारी है। 2007 में हमास द्वारा प्रतिद्वंद्वी फिलिस्तीनी अथॉरिटी से सत्ता छीनने के बाद से इजरायल और मिस्र ने गाजा पर विभिन्न स्तरों की नाकाबंदी लगाई हुई है। 16 साल की इज़रायली और मिस्र की नाकाबंदी और इज़रायल के साथ पिछले चार युद्धों के दौरान इसके शासन को कोई चुनौती नहीं मिली है।

इजरायल सेना का नियंत्रण

इजरायल ने कहा है कि गाजा पट्टी से सटे दक्षिणी इजरायल के गावों में सभी जगह इजरायली सुरक्षा बालों का नियंत्रण हो गया है हालाँकि कहीं कहीं हमास आतंकी छिपे हो सकते हैं। सैन्य प्रवक्ता डैनियल हगारी ने कहा अब क्षेत्र पर हमारा नियंत्रण है। उन्होंने कहा कि इजरायल द्वारा औपचारिक रूप से युद्ध की घोषणा करने और जवाबी कार्रवाई के लिए महत्वपूर्ण सैन्य कदम को हरी झंडी देने के बाद हमास के चार महत्वपूर्ण ठिकानों पर नियंत्रण हासिल करने के लिए विशेष बल लाए गए हैं। इजरायली सेना ने कहा है कि - हमारा काम यह सुनिश्चित करना है कि हमास के पास अब इजरायल को धमकी देने की कोई सैन्य क्षमता नहीं होगी। इसके अलावा, हम यह सुनिश्चित करेंगे कि हमास अब गाजा पट्टी पर शासन करने में सक्षम नहीं रहेगा।

इस बीच, इजराइल ने गाजा में 1,000 से अधिक लक्ष्यों को निशाना बनाया है। हवाई हमलों से गाजा एन्क्लेव के पूर्वोत्तर कोने में बेत हनौन शहर का अधिकांश हिस्सा नष्ट हो गया है। सेना के प्रवक्ता ने कहा कि हमास इस शहर को हमलों के लिए मंच के रूप में इस्तेमाल कर रहा था। हताहतों की संख्या के बारे में तत्काल कोई जानकारी नहीं थी, और वहां की हजारों की आबादी में से अधिकांश संभवतः पहले ही भाग गए थे। संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि लड़ाई के कारण 123,000 से अधिक गाजावासी विस्थापित हो गए हैं।

Photo- Social Media

हमास ने और इजरायली नागरिकों को पकड़ा

इससे पहले, हमास के प्रवक्ता अब्देल-लतीफ अल-क़ानौआ ने एसोसिएटेड प्रेस को फोन पर बताया कि उसके लड़ाकों ने गाजा के बाहर लड़ाई जारी रखी है और आज सुबह तक कई इजरायलियों को पकड़ लिया है। उन्होंने कहा कि हमास का लक्ष्य इज़राइल द्वारा रखे गए सभी फिलिस्तीनी कैदियों को मुक्त करना है।

क़तर मध्यस्थता करेगा

इस बीच ऐसी ख़बरें हैं कि कतर हमास और इज़राइल के बीच तत्काल कैदियों की अदला-बदली में मध्यस्थता कर रहा है। अज्ञात रहने की शर्त पर एक सूत्र ने सिन्हुआ समाचार एजेंसी को बताया कि - अमेरिका के समर्थन से, कतर एक तत्काल समझौते को पूरा करना चाहता है, जिससे इजरायली जेलों में फिलिस्तीनी महिला कैदियों के बदले में हमास द्वारा पकड़ी गई इजरायली महिलाओं को रिहा किया जाएगा।

सूत्र के मुताबिक, हमास ने कतर को सूचित किया है कि अगर इजरायली जेलों में बंद सभी 36 फिलिस्तीनी महिला कैदियों को रिहा कर दिया जाएगा तो वह कैदियों की अदला-बदली पर सहमत हो जाएगा। कतर ने कैदी सौदे में मध्यस्थता के बारे में कोई अधिकारिक बयान जारी नहीं किया है। फिर भी इसके विदेश मंत्रालय ने 7 अक्टूबर को एक बयान जारी कर तनाव बढ़ने के लिए इज़राइल को दोषी ठहराया और "दोनों पक्षों" से संयम बरतने का आह्वान किया।

उधर मिस्र के एक अधिकारी ने कहा है कि इजराइल ने बंधकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए काहिरा से मदद मांगी है। मिस्र ने भी दोनों पक्षों से संभावनाओं के बारे में बात की है।

पहले चेतावनी दी थी

इस बीच मिस्र के एक खिफिया अधिकारी के हवाले से बताया गया है कि मिस्र लगातार इजरायल को चेतावनी दे रहा है कि "कुछ बड़ा" होने वाला है, लेकिन इन चेतावनियों को नजरअंदाज कर दिया गया क्योंकि इजरायल का ध्यान अपने कब्जे वाले वेस्ट बैंक पर था जबकि गाजा से पैदा खतरे को नजरअंदाज किया जा रहा था।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story