×

क्या इजरायल में गृहयुद्ध? देश में संघर्ष जारी रहने से मिल रहे संकेत

इजरायल के ताजा हालात बेहद जटिल हो गए हैं। गौरतलब है कि ये अरब नागरिक इजरायल की आबादी का लगभग 20 फीसद हिस्सा हैं।

Ramkrishna Vajpei
Written By Ramkrishna VajpeiPublished By Chitra Singh
Published on: 14 May 2021 5:35 AM GMT (Updated on: 14 May 2021 5:39 AM GMT)
Civil war in israel
X

इजराइल  (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: इजरायल (Israel) के यहूदी और अरब नागरिकों के बीच अभूतपूर्व संघर्ष ने पश्चिम एशिया में पहले से ही तनावपूर्ण माहौल को और अधिक जटिल बना दिया है। जिसमें इजरायल के भीतर अरब और यहूदियों के बीच छिड़ा संघर्ष आग में घी डालने का काम कर रहा है। सूत्रों का दावा है कि इजरायल के भीतर सब कुछ सामान्य नहीं है।

मीडिया रिपोर्ट्स में जो दृश्य आए हैं उनमें तेल अवीव के पास बैट याम में वीडियो फुटेज में एक यहूदी भीड़ को एक अरब व्यक्ति को कार से बाहर खींचते हुए और उस पर हमला करते हुए दिखाया गया। दूसरी तरफ एकर में सड़क पर हमलावर अरब भीड़ ने एक यहूदी व्यक्ति पर लाठी डंडों से हमला किया। लोद में एक आराधनालय स्कूल और वाहनों को अरब दंगाइयों ने आग लगा दी। हाइफा में यहूदी भीड़ ने अरब नागरिकों पर उनके घरों में घुसकर हमला किया।

इजरायल के हालात बेहद जटिल

इजरायल के ताजा हालात बेहद जटिल हो गए हैं। गौरतलब है कि ये अरब नागरिक इजरायल की आबादी का लगभग 20 फीसद हिस्सा हैं। ये फिलिस्तीनियों के वंशज हैं जो 1948 में इज़राइल के ब्रिटेन के नियंत्रण से मुक्त होने के बाद देश में बने रहे। ताजा हिंसा क्षेत्र में तनाव के चिंताजनक चक्र का एक नया अध्याय बताया जा रहा है।

इजरायली पुलिस और फिलिस्तीनियों के बीच संघर्ष शुरू होने से पहले, पूर्वी येरुशलम में इजरायलियों और फिलिस्तीनियों के बीच तनाव शुरू हुआ। इसके बाद हमास बीच में कूदा, जिसका गाजा पट्टी पर नियंत्रण है। हमास फिलिस्तीन समर्थक आतंकवादी समूह है। इस ने इजरायल में रॉकेटों की बौछार कर दी, इसके निशाने पर तेल अवीव और पश्चिम यरूशलेम रहे। इन राकेटों में से अधिकांश को इजरायली सुरक्षा तंत्र ने नाकाम कर दिया। इसके बाद इजरायल ने गाजा पर हवाई हमले के साथ जवाब दिया।

हमला (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

हिंसा भड़कने की घटना ने अब इजरायली समाज के भीतर विभाजन को उजागर किया है, प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को 1966 के बाद पहली बार लोद में आपातकाल घोषित करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

गाजा हवाई हमले में 87 लोगों की मौत

गाजा में हवाई हमले में मरने वालों की संख्या अब तक 87 हो गई है, जिसमें 18 बच्चे और आठ महिलाएं शामिल हैं। इस्लामिक जिहाद ने सात आतंकवादियों के मारे जाने की पुष्टि की है। हमास ने एक वरिष्ठ कमांडर सहित अपने 13 आतंकवादियों के मारे जाने की बात स्वीकार की है। इस्राइल में रॉकेट हमलों में छह साल के बच्चे समेत सात लोगों की मौत हो गई है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story