×

Congo Christmas Attack: क्रिसमस पार्टी में बिछ गई लाशें, आत्मघाती हमले में 6 की मौत, कई घायल

Congo Christmas Day Attack: लोकतांत्रिक गणराज्य कांगो में क्रिसमस के दिन भीड़भाड़ वाले एक रेस्तरां और बार पर आत्मघाती हमले में कई लोगों की मौत हो गई है। यह हमला पूर्वी शहर बेनी में हुआ है।

Ramkrishna Vajpei
Written By Ramkrishna VajpeiNewstrack Shreya
Published on: 26 Dec 2021 2:59 AM GMT
Congo Christmas Attack: क्रिसमस पार्टी में बिछ गई लाशें, आत्मघाती हमले में 6 की मौत, कई घायल
X

ब्लास्ट (सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Congo Christmas Day Attack: लोकतांत्रिक गणराज्य कांगो में क्रिसमस (Christmas) के दिन भीड़भाड़ वाले एक रेस्तरां और बार पर आत्मघाती हमले (Suicide Bomber Attack) में कई लोगों की मौत हो गई है। यह हमला पूर्वी शहर बेनी (Beni) में हुआ, जिसे इस्लामी कट्टरपंथियों का गढ़ कहा जाता है। फिलहाल किसी भी समूह ने इस खतरनाक हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

स्थानीय अधिकारियों ने बताया है कि बम विस्फोट (Bomb Blast) में हमलावर समेत कम से कम 6 लोगों की मौत हो गई है। मारे गए लोगों में दो बच्चे भी शामिल बताए जा रहे हैं। मेयर नारसीसे मुतेबा (Mayor Narcisse Muteba) के अनुसार आतंकवादी हमले (Terrorist Attack) के अपराधियों को खोजने के लिए जांच शुरू कर दी गई है। मुतेबा ने सुरक्षा के लिए लोगों से अपने घरों में लौटने की अपील की है। बताया जा रहा है कि 13 अन्य लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है।

बिल्डिंग में लोग मना रहे थे क्रिसमस का जश्न

जानकारी के मुताबिक, हमलावर ने उस इमारत में घुसने का प्रयास किया जहां क्रिसमस (Christmas) मनाने के लिए काफी संख्या में लोग जमा थे, लेकिन सुरक्षा गार्डों ने उसे रोक दिया। इसके बाद हमलावर ने प्रवेश द्वार पर विस्फोट कर दिया। जिससे काफी संख्या में लोग हताहत हो गए।

सैन्य अधिकारियों का कहना है कि आत्मघाती हमलावर को सुरक्षाकर्मियों द्वारा बार तक पहुंचने से रोक दिया गया, जिसके बाद उसने प्रवेश द्वार पर ही बम से खुद को उड़ा लिया। अधिकारियों ने एलाइड डेमोक्रेटिक फोर्सेस (ADF) पर हमले का आरोप लगाया है, यह एक ऐसा समूह जो पड़ोसी युगांडा (Uganda) में अपनी उत्पत्ति मानता है और इस क्षेत्र में सक्रिय विद्रोहियों में सबसे घातक माना जाता है।

धार्मिक उग्रवादी सक्रिय

नवीनतम हमले ने इन आशंकाओं को बढ़ा दिया है कि धार्मिक उग्रवादी सक्रिय हो चुके हैं। कांगो और युगांडा बलों ने भी इस क्षेत्र में संदिग्ध इस्लामी उग्रवादियों के खिलाफ एक अभियान शुरू किया है।

जून में, इस्लामिक स्टेट समूह की क्षेत्रीय शाखा, जिसे ISCAP कहा जाता है, ने एक कैथोलिक चर्च में विस्फोट (Explosion In Catholic Church) की जिम्मेदारी ली थी, जिसमें दो लोग घायल हुए थे और साथ ही उसी दिन एक व्यस्त चौराहे पर एक और विस्फोट हुआ था। 2018 से 2020 तक, बेनी एक इबोला महामारी का भी सामना करना पड़ा था।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story