×

बहरीन पहुंचे राहुल गांधी, जानें क्या है इस यात्रा का राजनीतिक महत्व

aman
By aman
Published on: 8 Jan 2018 4:43 AM GMT
बहरीन पहुंचे राहुल गांधी, जानें क्या है इस यात्रा का राजनीतिक महत्व
X
बहरीन पहुंचे राहुल गांधी, भारतीय व्यापारिक समुदाय को करेंगे संबोधित

मनामा: कांग्रेस के नए अध्यक्ष राहुल गांधी अपनी एकदिवसीय यात्रा पर सोमवार (08 जनवरी) को बहरीन पहुंच गए हैं। अध्यक्ष पद मिलने के बाद राहुल की यह पहली विदेश यात्रा है। इस दौरान राहुल अनिवासी भारतीयों के एक सम्मेलन को संबोधित करेंगे। उनका प्रधानमंत्री शहजादे सलमान बिन हमद अल-खलीफा से मुलाकात का भी कार्यक्रम है।

ज्ञात हो, कि राहुल बहरीन के राजकीय अतिथि होंगे। अपने इस एकदिवसीय दौरे पर कांग्रेस अध्यक्ष मनामा में 50 देशों के भारतीय मूल के बिजनेस लीडरों से मुलाकात करेंगे। वो इस दौरान भारतीय अर्थव्यवस्था और आर्थिक मंदी पर चर्चा भी करेंगे।

राहुल के साथ सैम पित्रोदा भी

कांग्रेस अध्यक्ष के साथ सैम पित्रोदा और पूर्व कांग्रेस सांसद मधु गौड़ भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। राहुल के इस कार्यक्रम का मकसद राजनीतिक लोगों के साथ-साथ भारतीय व्यापारिक समुदाय से संपर्क बनाना भी है।

शहजादे के साथ लंच करेंगे राहुल

बहरीन में राहुल गांधी आज वहां के शहजादे सलमान बिन हमद अल खलीफा से मिलेंगे। राहुल का शहजादे के साथ लंच का भी कार्यक्रम है। इसके बाद कांग्रेस अध्यक्ष बहरीन में रहने वाले भारतीय समुदाय से मुलाकात करेंगे।

यात्रा का राजनीतिक महत्व

गौरतलब है कि मध्य पूर्व और खाड़ी देशों में करीब 35 लाख भारतीय रहते हैं। इनमें से अधिकतर दक्षिण भारतीय हैं। ऐसे में राहुल के इस दौरे का राजनीतिक महत्व भी है। जानकार इसे आगामी कर्नाटक चुनाव से जोड़कर भी देख रहे हैं।



aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story