×

Fourth wave scare: देश में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण मामलों के बीच WHO का दावा, दुनिया में घट रहे केस

WHO Alert: विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया है कि मार्च के अंत से दुनिया में कोरोना के नए मामलों में कमी जारी है।

Krishna Chaudhary
Report Krishna ChaudharyPublished By Shreya
Published on: 21 April 2022 12:17 PM GMT
Corona: देश में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों के बीच WHO का दावा, दुनिया में घट रहे केस
X

टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

WHO Alert On Coronavirus: दिल्ली समेत कुछ राज्यों में कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए मामलों में आए उछाल ने जहां सरकार की चिंता बढ़ा दी है। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अपने एक रिपोर्ट में कुछ अलग ही दावा किया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की साप्ताहिक रिपोर्ट के अनुसार, विश्व भर में कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामलों (Corona Cases In World) में बीते हफ्ते करीब एक चौथाई की कमी दर्ज की गई है। मार्च के अंत से दुनिया में कोरोना के नए मामलों में कमी जारी है।

WHO की वीकली रिपोर्ट

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अपनी वीकली रिपोर्ट में बताया कि 11 से 17 अप्रैल के बीच दुनियाभर में कोरोना के 55.9 लाख मामले सामने आए, जो पिछले सप्ताह की तुलना में 24 प्रतिशत कम है। वहीं मौत के मामलों में भी 21 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। 11 से 17 अप्रैल की अवधि में दुनियाभर से कोरोना से मरने वाले मरीजों की संख्या 18,215 रही। संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी का कहना है कि हर क्षेत्र में नए मामलों में कमी देखी गई है।

WHO ने देशों से की अपील

WHO ने रिपोर्ट सामने आने के बाद देशों से सोच समझकर फैसले लेने की अपील की है। एजेंसी का मानना है कि कई देश कोरोना जांच से जुड़ी अपनी रणनीतियों में बदलाव कर रहे हैं, जांच कम होने के कारण मामले कम सामने आ रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि पिछले सप्ताह साउथ कोरिया में सर्वाधिक कोरोना के 9,72,000 से अधिक मामले सामने आए। इसके बाद यूरोपीय देश फ्रांस में 8,27,000 से अधिक और जर्मनी 7,69,000 से अधिक मामले सामने आए।

वहीं बात करें कोरोना से मरने वाले लोगों की तो इस मामले में सुपरपॉवर अमेरिका (America) अव्वल है। अमेरिका में सर्वाधिक 3076 कोरोना के मरीजों की मौत हुई। इसके बाद रूस (1784) और दक्षिण कोरिया (1671) का स्थान आता है। बता दें कि अमेरिका में कोरोना के नए मामलों में केवल दो प्रतिशत की कमी आई है। WHO के वीकली रिपोर्ट के मुताबिक, अब तक दुनियाभर में कोरोना के 50.02 करोड़ मामले सामने आ चुके हैं, जबकि करीब 62 लाख लोग इस महामारी की भेंट चढ़ चुके हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story