×

Coronavirus in America: एक साल बाद फिर अमेरिका में कोरोना की दस्तक, प्रतिदिन सामने आ रहे 92 हजार से अधिक केस

अमेरिका में कोरोना संक्रमण के मामले पिछले एक सप्ताह में 18 फीसदी की औसत दर से लगातार बढ़ रहे हैं। इस अवधि में संक्रमण के मामले 92,800 प्रतिदिन हैं। यह बढ़ोतरी देश के कई हिस्सों में देखी जा रही है जो पिछले साल कोविड-19 के उछाल के दौरान देखी जा रही थी।

Network

NetworkNewstrack NetworkDeepak KumarPublished By Deepak Kumar

Published on 24 Nov 2021 1:47 AM GMT

Corona cases increasing in America Director Dr. Anthony Fossey
X

Coronavirus in America: एक साल बाद फिर अमेरिका में कोरोना की दस्तक।

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Coronavirus in America: अमेरिका में कोरोना संक्रमण (Coronavirus in America) के मामले पिछले एक सप्ताह में 18 फीसदी की औसत दर से लगातार बढ़ रहे हैं। इस अवधि में संक्रमण के मामले 92,800 प्रतिदिन हैं। यह बढ़ोतरी देश के कई हिस्सों में देखी जा रही है जो पिछले साल कोविड-19 के उछाल के दौरान देखी जा रही थी। देश अभी भी 4.87 करोड़ संक्रमितों और 7.94 लाख मौतों के साथ दुनिया में पहली पायदान पर बना हुआ है।

पिछले एक सप्ताह में 18 फीसदी की दर से फैला संक्रमण

अमेरिका में स्वास्थ्य संक्रमण सेवाओं के निदेशक डॉ. एंथनी फॉसी (Director Dr. Anthony Fossey) ने इस सप्ताह बढ़ने वाले मामलों को लेकर पहले ही आगाह किया है। उन्होंने कहा, देश में टीकों की कमी नहीं है लेकिन कई लोग खुराक लेने से बच रहे हैं और क्रिसमस में सार्वजनिक जगहों पर खुलकर हिस्सा ले रहे हैं। इससे महामारी (Coronavieus) एक बार फिर पैर पसार सकती है।

अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग एजेंसी (US Department of Health and Human Services Agency) द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, कोविड -19 (Covid-19) के पुष्ट या संदिग्ध मामलों वाले मरीज एक साल पहले की तुलना में देश के 15 राज्यों में अधिक आईसीयू बेड ले रहे हैं। कोलोराडो, मिनेसोटा और मिशिगन में हालात ज्यादा खराब हैं। यहां अस्पतालों में भर्ती दर क्रमश: 41, 37 और 34 प्रतिशत है। मिशिगन में क्रिसमस पर सार्वजनिक कार्यक्रम धड़ल्ले से जारी हैं। उधर, व्हाइट हाउस की ओर से जेफ जेंट्स ने देश में लॉकडाउन (Lockdown) की आशंका से इनकार किया।

जर्मनी-डेनमार्क की यात्रा पर अमेरिकी रोक

अमेरिका के सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने जर्मनी (Germany) और डेनमार्क (Denmark) की यात्रा को लेकर चेतावनी जारी की है। कोरोना संक्रमण (CoronaVirus) के बढ़ते मामलों को लेकर यूरोपीय देशों की यात्रा के लिए जारी इस एडवाइजरी में यात्रा टालने के लिए कहा गया है। फिलहाल सीडीसी ने दुनिया भर में 75 जगहों को लेकर यात्रा प्रतिबंध जारी किया है जिसमें अधिकतर यूरोपीय देश ही हैं

फ्रांस के पीएम जीन कास्टेक्स संक्रमित

फ्रांस के प्रधानमंत्री जीन कास्टेक्स कोरोना संक्रमित (French PM Jean Castex corona positive) पाए गए हैं। बेल्जियम यात्रा से लौटने के कुछ घंटे बाद ही वे और उनकी बेटी संक्रमित पाई गईं। वे अगले 10 दिन तक क्वारंटीन रहकर काम करेंगे। फिलहाल यह नहीं बताया गया है कि उनके संपर्क में आए अन्य कौन लोग संक्रमित पाए गए हैं। कास्टेक्स ने बेल्जियम के पीएम अलेक्जेंडर डी. क्रू से ब्रुसेल्स में मुलाकात की थी।

इस्राइल : 5 से 11 वर्ष के बच्चों का टीकाकरण शुरू

इस्राइल ने 5 से 11 साल के बच्चों के लिए कोरोना-19 रोधी टीके लगाना शुरू कर दिया है। इसी के साथ यह देश उन चंद देशों में शामिल हो गया है जहां महामारी की एक और लहर को टालने के लिए इतनी कम उम्र के बच्चों को टीका लगाना शुरू किया गया है। हालांकि इसके बावजूद देश में संक्रमण के मामलों में वृद्धि देखी जा रही है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story