Corona In China: चीन में कोरोना विस्फोट, इतने मामले की गिनती रोकी गई

Corona In China: चीन की राजधानी बीजिंग का अब यही हाल है। ऐसा किसी प्रतिबंध या लॉकडाउन की वजह से नहीं है बल्कि जीरो कोरोना नीति में ढील के बाद हुए कोरोना विस्फोट की वजह से है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 15 Dec 2022 12:19 PM GMT
Corona In China
X

Corona In China। (Social Media)

Corona In China: खाली सड़कें, सुनसान शॉपिंग सेंटर और एक दूसरे से दूरी बनाये लोग - चीन की राजधानी बीजिंग का अब यही हाल है। ऐसा किसी प्रतिबंध या लॉकडाउन की वजह से नहीं है बल्कि जीरो कोरोना नीति में ढील के बाद हुए कोरोना विस्फोट की वजह से है।

दुकानें और रेस्तरां में सन्नाटा

शहर में प्रकोप का असर अपमार्केट शॉपिंग इलाके सनलिटून में दिखाई दे रहा है जहां आमतौर पर खूब हलचल रहती है। अब यहां दुकानें और रेस्तरां में सन्नाटा है। किसी किसी रेस्तरां में इक्का दुक्का कर्मचारी दिख जाते हैं।पूरे बीजिंग में इसी तरह के दृश्य सामने आ रहे हैं। कार्यालयों, दुकानों और हाउसिंग सोसायटी में कर्मचारी कम होने की रिपोर्ट हैं क्योंकि आ एक कर्मचारी वायरस से बीमार पड़ रहे हैं। जबकि अन्य लोग संक्रमित होने से बचने के लिए घर पर रह रहे हैं। वुहान में महामारी के शुरुआती दिनों के बाद से चीनी शहरों ने भारी नियंत्रण के बिना प्रकोप से निपटा ही नहीं है।

वायरस के प्रसार पर कोई स्पष्ट डेटा नहीं

इस महीने की शुरुआत तक हर मामले को बारीकी से ट्रैक किया जाता था, लेकिन अब वायरस के प्रसार पर कोई स्पष्ट डेटा नहीं है। चीन के नए कोरोना नियमों ने परीक्षण आवश्यकताओं को महत्वपूर्ण रूप से वापस ले लिया है और निवासियों को इसके बजाय घर पर ही एंटीजन परीक्षणों की जिम्मेदारी डाल दी है। ऐसे में अब संक्रमण की संख्या का कोई अंदाज़ा ही नहीं है।

एनएचसी ने सभी नए कोरोना मामलों पर नज़र रखने की कोशिश करना छोड़ा

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने सभी नए कोरोना मामलों पर नज़र रखने की कोशिश करना छोड़ दिया है। आयोग ने घोषणा की है कि वह अब अपनी दैनिक गिनती में एसिम्प्टोमैटिक यानी बिना लक्षण वाले संक्रमणों को शामिल नहीं करेगा। इसने पहले इन मामलों की सूचना दी जाती थी। एनएचसी ने आधिकारिक परीक्षण के कम स्तर का हवाला देते हुए एक नोटिस में कहा कि, "बिना लक्षण वाले संक्रमणों की वास्तविक संख्या को सटीक रूप से समझना असंभव है।"

पिछले दिन राष्ट्रीय स्तर पर 2,249 रोगसूचक कोरोना मामलों की सूचना

अधिकारियों ने पिछले दिन राष्ट्रीय स्तर पर 2,249 रोगसूचक कोरोना मामलों की सूचना दी, जिनमें से 20 फीसदी राजधानी में पाए गए। उन आंकड़ों को भी कम परीक्षण से प्रभावित माना जाता है। बीजिंग से सीएनएन की रिपोर्टिंग से संकेत मिलता है कि चीनी राजधानी में कुल मामलों की संख्या दर्ज की गई संख्या से कई गुना अधिक हो सकती है। एक ट्विटर पोस्ट में, बीजिंग स्थित वकील और चीन में अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स के पूर्व अध्यक्ष जेम्स ज़िम्मरमैन ने कहा कि उनके कार्यालय में लगभग 90 फीसदी लोगों को कोरोना था। अभी ये भी नहीं पता है कि चीन में कोरोना का कौन सा स्ट्रेन फैला हुआ है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story