×

दुनिया में कोरोना से हाहाकार, 8000 से ज्यादा हुईं मौतें, तो कहीं अस्पतालों की पड़ी कमी

पूरी दुनिया में हाहाकार। कोरोना वायरस से पूरी दुनिया की 2 लाख से अधिक आबादी संक्रमित है और मृतकों की संख्या 8000 के आंकड़े को पार कर गई है।

Aradhya Tripathi
Published on: 18 March 2020 5:11 PM GMT
दुनिया में कोरोना से हाहाकार, 8000 से ज्यादा हुईं मौतें, तो कहीं अस्पतालों की पड़ी कमी
X

कोरोना वायरस से पूरी दुनिया की 2 लाख से अधिक आबादी संक्रमित है और मृतकों की संख्या 8000 के आंकड़े को पार कर गई है। इस मानवीय आपदा से कोई भी देश अछूता नहीं रहा है। दिसंबर में चीन के वुहान से निकला यह वायरस अब 130 देशों तक फैल गया। इसने वैश्विक लॉकडाउन की स्थिति पैदा कर दी। स्कूल, कॉलेज, सामूदायिक भवनों, सिनेमाघरों और कई दफ्तरों में ताले लग गए हैं और लोग घर से काम करने को वरीयता दे रहे हैं।

एशिया से ज्यादा यूरोप में कोरोना

यूरोप में कोरोना वायरस से 3,421 लोगों की मौत हुई है जबकि एशिया में 3,384 मौत हुई है। इस महामारी का शुरुआती केंद्र चीन था। चीन में संक्रमित लोगों की संख्या 80,894 और मरने वालों की संख्या 3237 हैं। अकेले इटली में ढाई हजार लोगों की जिंदियां नया वायरस लील चुका है जबकि स्पेन में 600 लोगों की जानें गई हैं।

ये भी पढ़ें- डीएम अभिषेक प्रकाश ने दिया आदेश, लखनऊ के सभी मसाज सेंटर एवं स्पा पार्लर को 31 मार्च तक रहेंगे बंद

अन्य यूरोपीय देशों की बात करें तो जर्मनी में 27, फ्रांस में 175, स्विट्जरलैंड में 27, ब्रिटेन में 71, नीदरलैंड्स में 43, नॉर्वे में 4, ऑस्ट्रिया में 3, बेल्जियम में 14, स्वीडन में 8,डेनमार्क में 4 लोगों की मौत घातक कोरोना वायरस से हुई है। उधर, इटली में मौत के बढ़ते आंकड़े से कैथिलक धर्मगुरु पोप फ्रांसिस बेहद दुखी हैं और उन्होंने ईश्वर से प्रार्थना की है कि वे खुद अपने हाथों कोरोना का नाश कर दें।

विदेश में ज्यादा भारतीय संक्रमित

भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 151 हो गई है। लेकिन कुल संक्रमित भारतीयों की संख्या इससे कहीं अधिक है। दरअसल, ईरान और इटली में भारतीय नागरिक मौजूद हैं और ये दो देश कोरोना से संक्रमिट टॉप फाइव में शामिल हैं। इस वजह से वहां रहे भारतीय भी इसकी चपेट में आ गए हैं। भारत से बाहर 276 लोग कोरोना से संक्रमित बताए जा रहे हैं। विदेश मंत्रालय ने बुधवार को यह आंकड़ा जारी किया है।

ये भी पढ़ें- उप-निरीक्षक को भारी पड़ा अपराधी का याराना, अब होगी कार्रवाई

विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधर राव ने लोकसभा में पूछे गए एक सवाल के जवाब में बताया कि विदेश में इस समय 276 भारतीय कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। ईरान में सबसे ज्यादा 255 मामले सामने आए हैं। इनके अलावा संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में 12, इटली में 5, हॉन्गकॉन्ग, कुवैत, रवांडा और श्रीलंका में एक-एक भारतीय इस गंभीर वायरस से संक्रमित हैं।

पाकिस्तान में अस्पतालों की कमी

ये भी पढ़ें- कोरोना वायरसः कल रात 8 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

पाकिस्तान पहले कोरोना को हल्के में ले रहा था लेकिन जैसे-जैसे आंकड़े 200 को पार कर गए उसे वस्तुस्थिति समझ में आई और अब इमरान सरकार ने हाथ खड़े कर दिए हैं। इमरान ने खुद माना है कि अगर वायरस तेजी से फैला तो हम उसे रोकने में सक्षम नहीं हैं। इसी को देखते हुए विश्व बैंक से 20 करोड़ डॉलर की मदद मांगी गई है। पाक सरकार और विश्व बैंक के बीच बातचीत जारी है और इस्लामाबाद उम्मीद कर रहा है कि विश्व बैंक उसे कम से कम 14 करोड़ डॉलर की मदद तो कर ही देगा।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story