×

इजरायल ने जीत ली कोरोना से जंग, मास्क की अनिवार्यता हुई खत्म

इज़राइल ने दुनिया में अग्रणी टीकाकरण अभियान चलाकर कोरोनोवायरस के खिलाफ अपनी अधिकांश आबादी को तेजी से कवर कर लिया है।

Ramkrishna Vajpei
Written By Ramkrishna VajpeiPublished By Chitra Singh
Published on: 19 April 2021 6:35 AM GMT
इजरायल ने जीत ली कोरोना से जंग, मास्क की अनिवार्यता हुई खत्म
X

इजरायल (फोटो- सोशल मीडिया)

इजराइल ने अपने सामूहिक टीकाकरण अभियान में सफलता मिलने के बाद कोरोनावायरस प्रतिबंधों में नवीनतम ढील देते हुए मास्क मुक्त जीवन की अनुमति दे दी है और अपनी शिक्षा प्रणाली को पूरी तरह से फिर से खोल दिया है। सभी प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में रविवार को छात्र कक्षाओं में लौट आए, और स्वास्थ्य अधिकारियों ने सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने के लिए एक साल की आवश्यकता को समाप्त कर दिया। हालांकि मास्क अभी बंद स्थानों और बड़ी सभाओं में आवश्यक हैं।

इज़राइल ने दुनिया में अग्रणी टीकाकरण अभियान चलाकर कोरोनोवायरस के खिलाफ अपनी अधिकांश आबादी को तेजी से कवर कर लिया है। देश ने अपने कोरोनोवायरस प्रतिबंधों में से अधिकांश को उठा लिया है और पिछले सप्ताह घोषणा की है कि यह मई से शुरू होने वाले विदेशी पर्यटकों के टीकाकरण के लिए देश को फिर से खोल देगा।

53% लोगो को मिली Pfizer / BioNTech वैक्सीन की खुराक

इज़राइल के कोरोनावायरस सीज़र, नचमैन ऐश ने रविवार को इज़राइली पब्लिक रेडियो पर कहा कि मास्क की आवश्यकता को खत्म करना और शिक्षा प्रणाली के तहत क्लास रूम अध्ययन को फिर से स्थापित करना एक जोखिम भरा फैसला था। पिछले साल महामारी की शुरुआत के बाद से, इसराइल ने स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोनोवायरस के 8 लाख 36 हजार संक्रमित केस और कम से कम 6,331 मौतें दर्ज की हैं। इसके 9.3 मिलियन नागरिकों में से 53% को Pfizer / BioNTech वैक्सीन की दो खुराक दी हैं। दिसंबर में जब से इज़राइल ने अपने टीकाकरण अभियान की शुरुआत की है, गंभीर मामलों और मौतों में लगातार कमी आई है और इस के बाद ही अर्थव्यवस्था को पूरी तरह से फिर से खोलने की अनुमति दी गयी है। हालांकि इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक और गाजा पट्टी में टीकाकरण अभियान धीमा होने की बात कही जा रही है और इजरायल को अपनी टीकों की आपूर्ति साझा नहीं करने के लिए आलोचना का भी सामना करना पड़ रहा है।

कोरोना वैक्सीनेशन (फोटो- सोशल मीडिया)


मैं फिर से खुली हवा में सांस ले सकता हूं- उद्यमी

एक उद्यमी ने खुशी प्रकट करते हुए कहा, अंत में, मैं फिर से खुली हवा में सांस ले सकता हूं। 35 वर्षीय एली ब्लियाच ने यह बात रविवार सुबह डाउनटाउन यरुशलम में मास्क-फ्री घूमते हुए कही। सूरज निकलने और तापमान बढ़ने के साथ, कुछ लोगों ने मास्क टैन लाइनों से बचने के बारे में मजाक किया। लेकिन अन्य इज़राइली सुरक्षा की परत को हटाने में हिचकिचा रहे थे जो पहली बार में इतने अलग-थलग महसूस कर रहे थे, लेकिन कई लोगों ने इसका इस्तेमाल किया है।

महामारी खत्म- इलाना डैनिनो

कॉस्मेटोलॉजिस्ट और केयरगिव 59 वर्षीय इलाना डैनिनो ने कहा, "मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि महामारी खत्म हो गई है" "यह अभी भी पूरी दुनिया में है।" इसके अलावा, उसने कहा, "मुझे इस पर अच्छा लग रहा है," उसके आसपास की हवा को इशारा करते हुए और समझाते हुए कि वसंत अभी भी एलर्जी और अन्य वायरस के प्रसार को ला सकता है।

कोरोना मुक्त हुआ इजरायल (फोटो- सोशल मीडिया)


जीवन पूर्व-कोविड दौर के करीब है- स्वास्थ्य मंत्री

इज़राइल के स्वास्थ्य मंत्री, यूली एडेलस्टीन ने लोगों से इनडोर सार्वजनिक स्थानों में प्रवेश के लिए मास्क जारी रखने का आग्रह किया है। इन जगहों पर मास्क अभी भी आवश्यक है। इज़राइल में दैनिक नए कोरोनावायरस संक्रमण जनवरी में 10,000 के शिखर से गिरकर हाल के दिनों में लगभग 100 हो गए हैं। वीज़मैन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस के प्रोफेसर एरण सेगल ने पिछले हफ्ते ट्विटर पर कहा था कि 16 साल या इससे अधिक उम्र के इजरायली लोगों को या तो टीका लगा दिया गया है या वह वायरस से उबर चुके हैं। जीवन पूर्व-कोविड दौर के करीब है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story