×

Covid: कोरोना की चौथी लहर का अंदेशा, चीन के एक और शहर में लॉकडाउन, करोड़ों लोग घरों में कैद

Corona Lockdown: चीन (China) में हालात इस तरह बेकाबू होने लगे हैं कि सरकार (Government) को अब लॉकडाउन (lockdown) जैसे सख्त कदम उठाने पड़ रहे हैं। चीन ने शेनजेन शहर में कोरोनावायरस (Coronavirus) लॉकडाउन लगा दिया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 13 March 2022 1:31 PM GMT (Updated on: 13 March 2022 1:33 PM GMT)
Corona Lockdown: Corona lockdown imposed in Shenzhen city of China, 17 million people imprisoned in homes
X

 चीन में लगा लॉकडाउन: Photo - Social Media

Beijing: कोरोना (Corona) के उद्गम स्थल के तौर पर माने जाने वाले चीन में एक बार फिर कोरोना (Croronavirus) ने मजबूती के साथ दस्तक दे दी है। चीन (China) में हालात इस तरह बेकाबू होने लगे हैं कि सरकार (Government) को अब लॉकडाउन (lockdown) जैसे सख्त कदम उठाने पड़ रहे हैं। चीन ने कोरोना के नए मामलों में जबरदस्त इजाफा को देखते हुए शेनजेन शहर में कोरोनावायरस (Croronavirus) लॉकडाउन लगा दिया है। जिसकी वजह से शहर में रह रह करीब 1.7 करोड़ लोग अपने घरों में कैद हो गए हैं।

अंतराष्ट्रीय न्यूज एंजेंसी एएफपी के हवाले से बताया गया है कि चीन में कोरोना के डेली मामलों में बीते दो साल में शनिवार को सबसे अधिक बढ़ोतरी दर्ज की गई। चीनी अधिकारियों के मुताबिक एक दिन में दो हजार नए मामले सामने आए हैं। जिनमें राजधानी बीजिंग (capital beijing) के 20 मामले भी शामिल हैं।

चीन में लगा लॉकडाउन

चीनी स्वास्थ्य विभाग (Chinese health department) ने बताया कि चीन की मेन लैंड पर शनिवार को कोविड-19 के स्थानीय तौर पर संक्रमण के 1,807 नए मामले आए जबकि 131 मरीज आयातित हैं। विभाग के मुताबिक लोकल संक्रमण के जो नए मामले सामने आए हैं उनमे 1412 नए मरीज जिलीन प्रांत के हैं, जहां की राजधान चांगचुन में चीनी सरकार ने बीते शुक्रवार को कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लॉकडाउन लगा दिया था।

चांगचुन के अलावा शाडोंग प्रांत के युचेंग में भी लॉकडाउन

चांगचुन शहर में करीब 90 लाख आबादी निवास करती है। चीनी प्रशासन ने चांगचुन के अलावा शाडोंग प्रांत के युचेंग में भी लॉकडाउन का आदेश दिया था। इस शहर की आबादी भी 5 लाख के करीब है। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि जिलीन के अलावा शांडोंग में 175, ग्वांडोंग में 62, शांक्सी में 39, हेबेई में 33, जियांग्सू में 23, तियानजिन में 17 और बीजिंग में 20 नए मामले आए हैं।

वहीं दूसरी तरफ हांगकांग में भी कोरोना के नए मामलों के कारण स्थिति खराब होती जा रही है। बीते दिनों यहां कोरोना के नए मामलों का आंकड़ा 27 हजार को पार कर गया था।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story