×

Corona New Variant: अलर्ट भारत समेत सारे देश, बहुत खतरनाक कोरोना का नया वेरिएंट, UK ने तत्काल उड़ानों पर लगाई रोक

Corona New Variant: कोरोना वायरस (Corona Virus) के नए वैरिएंट के मिलने के बाद यूरोप समेत दुनिया के दूसरे देशों में हड़कंप मचा हुआ है। UK ने 6 अफ्रीकी देशों के लिए उड़ानों पर रोक लगाई है।

Network

NetworkNewstrack NetworkShashi kant gautamPublished By Shashi kant gautam

Published on 26 Nov 2021 1:37 AM GMT

Corona New Variant: New variant of Corona surfaced, UK bans flights to 6 African countries
X

कोरोना का नया वेरिएंट: photo - social media

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Corona New Variant: कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के एक बार फिर से नए रूप में वापसी के संकेत मिल रहे हैं। बता दें कि ब्रिटेन (Britain) में कोरोना वायरस (Corona Virus) के नए वैरिएंट के मिलने के बाद यूरोप समेत दुनिया के दूसरे देशों में हड़कंप मचा हुआ है। इस नए वैरिएंट से भारत भी अछूता नहीं है। कोरोना के इस खतरे को देखते हुए UK ने 6 अफ्रीकी देशों के लिए उड़ानों पर रोक लगाई है।

बता दें कि देश में कोरोना की दूसरी लहर (second wave of corona) का कहर काफी हद तक कम हो गया है, हालांकि संभावित तीसरी लहर की आशंका अब भी बनी हुई है। दुनिया के कई देशों में तीसरी लहर (Third Wave) का कहर शुरू भी हो चुका है। इन सबके बीच दक्षिण अफ्रीका, बोस्तवाना और हांगकांग से कोरोना के नए वेरिएंट सामने आने के बाद केंद्र सरकार सतर्क हो गई है।

भारत सरकार (Indian government) ने राज्यों को सतर्क रहने की हिदायत

केंद्र सरकार (Central Government) ने कोविड के नए वेरिएंट के खतरे को भांपते हुए राज्यों को सतर्क रहने की हिदायत दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण (Rajesh Bhushan) ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे खत में कहा कि बोत्सवाना (3 मामले), दक्षिण अफ्रीका (6 मामले) और हांगकांग (1 मामला) में कोरोना के एक नए वैरिएंट B.1.1529 का पता चला है।

बता दें कि इसके पहले यूरोप और दुनिया के कई दूसरे देशों ने भी ब्रिटेन से आने वाली फ्लाइट अस्थाई तौर पर बंद करने का फैसला लिया है। ब्रिटेन से आने वाले हर यात्री का आरटीपीसीआर टेस्ट (RTPCR Test) एयरपोर्ट पर किया जाएगा। विशेषज्ञों का मानना है कि उड़ानों पर रोक पैनिक में लिया गया फैसला हैं। भारत में पैनिक फैलने की एक वजह ये भी है कि जिन 23 देशों के साथ भारत में एयर बब्बल करार है, उसमें से ब्रिटेन भी एक देश है।

एयर बब्बल व्यवस्था (air bubble system) क्या है?

यह एक ख़ास तरह का एयर कॉरिडोर होता है जिसके ज़रिए दो देश आपसी सहमति से हवाई यात्रा करने का समझौता करते हैं। ऐसे में एयर बबल्स के ज़रिए कोई भी दो देश ज़रूरी शर्तों को ध्यान में रखते हुए एयर बबल्स के ज़रिए अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की मंज़ूरी दे सकते हैं। भारत सरकार ने 23 देशों के साथ एयर बबब्ल करार किया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story