×

UK Lifts Covid Restrictions: यूनाइटेड किंगडम में कोरोना सम्बन्धी सभी प्रतिबंध खत्म

United Kingdom: यूनाइटेड किंगडम में अब कोरोना अमहमारी सम्बन्धी सभी कानूनी प्रतिबन्ध खत्म करने की घोषणा की गई है। अब कोरोना पॉजिटिव पाए गए लोगों को सेल्फ आइसोलेशन करने की भी कानूनी रूप से आवश्यकता नहीं होगी।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Deepak Kumar
Published on: 20 Feb 2022 3:57 PM GMT
UK has now announced the end of all legal restrictions of the Coronavirus
X

यूनाइटेड किंगडम में कोरोना सम्बन्धी सभी प्रतिबंध खत्म। (Social Media)

United Kingdom: यूनाइटेड किंगडम में अब कोरोना अमहमारी सम्बन्धी सभी कानूनी प्रतिबन्ध खत्म करने की घोषणा की गई है। अब कोरोना पॉजिटिव पाए गए लोगों को सेल्फ आइसोलेशन करने की भी कानूनी रूप से आवश्यकता नहीं होगी। यूके सरकार (UK Government) ने 'कोरोना के साथ जीने' की योजना के तहत यह घोषणा की है। इस योजना एके तहत कोरोनवायरस के परीक्षण को भी काफी सीमित कर दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (PM boris johnson) ने कहा है कि वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लाए गए सभी कानूनी प्रतिबंधों को समाप्त करने से ब्रिटेन में लोग हमारी स्वतंत्रता को प्रतिबंधित किए बिना अपनी रक्षा करेंगे। जॉनसन (PM boris johnson) ने रविवार को प्रसारित एक साक्षात्कार में कहा - मैं यह नहीं कह रहा हूं कि हमें हवाओं से सावधान रहना चाहिए, लेकिन अब हर किसी के लिए अपना आत्मविश्वास वापस पाने का समय है। हम एक ऐसे चरण में पहुंच गए हैं जहां हमें लगता है कि हम व्यक्तिगत जिम्मेदारी को ज्यादा प्रोत्साहित कर सकते हैं।

लेकिन सरकार के इस कदम से कुछ वैज्ञानिक सहमत नहीं हैं। जॉनसन सरकार के कुछ वैज्ञानिक सलाहकारों ने कहा है कि यह एक जोखिम भरा कदम है जो संक्रमण में वृद्धि ला सकता है और भविष्य में और अधिक खतरनाक वेरियंट्स के खिलाफ देश की सुरक्षा को कमजोर कर सकता है। मुख्य विपक्षी लेबर पार्टी के स्वास्थ्य प्रवक्ता वेस स्ट्रीटिंग ने जॉनसन पर "युद्ध समाप्त होने से पहले जीत की घोषणा करने" का आरोप लगाया है।

कंजर्वेटिव सरकार ने जनवरी में ही हटा दिए थे कोरोना सम्बन्धी अधिकांश प्रतिबंध

बोरिस जॉनसन (PM boris johnson) की कंजर्वेटिव सरकार ने जनवरी में ही कोरोना सम्बन्धी अधिकांश प्रतिबंध हटा दिए थे। सार्वजानिक स्थलों के लिए 'वैक्सीन पासपोर्ट' की अनिवार्यता को खत्म कर दिया था और इंग्लैंड के अस्पतालों को छोड़कर अधिकांश जगहों में मास्क की भी अनिवार्यता समाप्त कर दी थी। दरअसल, यूके में व्यापक वैक्सीनेशन हुआ है और ओमीक्रान वैरिएंट का हल्का असर रहा है। प्रतिबंधों मंल ढील देने से अस्पताल में भर्ती होने और मौतों में वृद्धि नहीं हुई है। बल्कि दोनों की संख्या गिर रही है। हालांकि ब्रिटेन में अबी भी रूस के बाद यूरोप में कोरोना से सबसे अधिक मौतें (160,000 से अधिक) दर्ज की गई हैं।

85 फीसदी लोगों ने लग चुकी हैं टीके की दो खुराकें

ब्रिटेन में, 12 वर्ष और उससे अधिक आयु के 85 फीसदी लोगों ने टीके की दो खुराकें लग चुकी हैं और लगभग दो-तिहाई लोगों ने तीसरा बूस्टर शॉट भी ले लिया है। अब कंजर्वेटिव सरकार का कहना है कि वह सार्वजनिक स्वतंत्रता को प्रतिबंधित करने वाले सभी शेष घरेलू कोरोना नियमों को हटा देगी। सरकार का कहना है कि वह व्यक्तिगत आज़ादी में सरकार का हस्तक्षेप खत्म कर रही है। नई योजना में वायरस को नियंत्रण में रखते हुए टीकों और उपचारों की बात कही गई है, हालांकि सरकार ने कहा है कि यदि आवश्यक होगा तो निगरानी प्रणाली और आकस्मिक उपायों को बरकरार रखा जाएगा।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story