×

सिर्फ इतने में मिलेगी: रूस की Sputnik V वैक्सीन, जल्द होगी उपलब्ध

स्पुतनिक-5 वैक्सीन की पहली अंतरराष्ट्रीय डिलीवरी जनवरी 2021 में विदेशी निर्माताओं के साथ मौजूदा साझेदारी के आधार पर ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगी।

Newstrack
Published on: 24 Nov 2020 12:03 PM GMT
सिर्फ इतने में मिलेगी: रूस की Sputnik V वैक्सीन, जल्द होगी उपलब्ध
X
सिर्फ इतने में मिलेगी: रूस की Sputnik V वैक्सीन, जल्द होगी उपलब्ध

नई दिल्ली: अब हर कोई कोरोना से इतना ऊब चुका है कि इससे बचने के लिए वैक्सीन का बेसब्री से इंतज़ार कर रहा है। जहां एक तरफ कोरोना को लेकर लोगों में लापरवाही देखी जा रही है तो वहीं दूसरी तरफ कोरोना वायरस का संक्रमण भी लगातार बढ़ता जा रहा है। ऐसे में रूस की स्पुतनिक-5 वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर आई है। स्पुतनिक-5 के एक डोज की कीमत अंतरराष्ट्रीय मार्केट में 10 डॉलर से कम होगी। वहीं, रूस के नागरिकों के लिए ये फ्री होगी। एक व्यक्ति को वैक्सीन के दो डोज की जरूरत होगी।

जनवरी से शुरू हो जाएगी डिलीवरी

बता दें कि रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (आरडीआईएफ) ने मंगलवार को बयान जारी कर इसकी जानकारी दी। वैक्सीन को गैमेलिया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबॉयोलॉजी और रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (आरडीआईएफ) ने मिलकर विकसित किया है।

Sputnik V Vaccine

जल्द ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगी

स्पुतनिक-5 वैक्सीन की पहली अंतरराष्ट्रीय डिलीवरी जनवरी 2021 में विदेशी निर्माताओं के साथ मौजूदा साझेदारी के आधार पर ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगी। उधर, क्लीनिकल ट्रायल के दूसरे अंतरिम विश्लेषण के मुताबिक, पहली डोज देने के 28 बाद SputnikV 91.4 फीसदी प्रभावी रही।

ये भी देखें: खून से रो रहे पक्षी: उड़ते-उड़ते गिर रहे जमीन पर, खौफनाक मंजर देख हिली दुनिया

आरडीआईएफ के सीईओ किरील दिमित्रिव ने कहा कि बेलारूस, ब्राजील, यूएई और भारत में क्लीनिकल ट्रायल चल रहे हैं। परिणाम विभिन्न देशों के लिए उपलब्ध होंगे। उन्होंने कहा कि हम जनवरी तक जानकारी उपलब्ध कराने के लिए बातचीत कर रहे हैं।

Sputnik V Vaccine-2

कोरोना की तीन वैक्सीन बनाने का दावा

रूस अब तक कोरोना की तीन वैक्सीन बनाने का दावा कर चुका है। उसने अगस्त में अपनी पहली वैक्सीन Sputnik V लॉन्च की थी। इसके बाद 14 अक्टूबर को दूसरी वैक्सीन एपिवैककोरोना (Epi Vac Corona) आई और हाल ही में रूस ने कोरोना की तीसरी वैक्सीन बनाने का दावा किया।

ये भी देखें: कांप उठेगी धरती: भयानक तबाही से वैज्ञानिक भी हिले, नासा ने की पुष्टि

रूस की तीसरी वैक्सीन चुमाकोव सेंटर ऑफ रशियन एकेडमी ऑफ साइंसेज में बनाई जा रही है। रिपोर्ट्स की मानें तो इस इनएक्टिवेटेड वैक्सीन को दिसंबर 2020 तक मंजूरी मिलने की संभावना है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story