×

Corona Second Booster Dose: 50 के ऊपर वालों को दूसरी बूस्टर डोज की मंजूरी, जानें कब से होगी शुरुआत

Corona Booster Dose: फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने मंगलवार को 50 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए दूसरे कोविड -19 बूस्टर को अधिकृत किया, जो उन्हें चाहते हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Shreya
Published on: 29 March 2022 4:33 PM GMT
Corona Booster Dose: 50 के ऊपर वालों को दूसरी बूस्टर डोज की मंजूरी, जानें कब से होगी शुरुआत
X

वैक्सीन की प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो: सोशल मीडिया)

Corona Booster Dose: कोरोना वायरस (Corona Virus) से लड़ाई में अब अमेरिका में 50 साल से ज्यादा उम्र वालों को वैक्सीन की दूसरी बूस्टर डोज़ (Covid Second Booster Dose) लगाने की मंजूरी दे दी गई है। फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने मंगलवार को 50 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए दूसरे कोविड -19 बूस्टर को अधिकृत किया, जो उन्हें चाहते हैं। जबकि शॉट्स अब उस समूह के लिए उपलब्ध हो जाएंगे, यह उम्मीद की जाती है कि स्वास्थ्य अधिकारी यह कहना बंद कर देंगे कि लोगों को उन्हें प्राप्त करना चाहिए।

अमेरिका के फूड एंड ड्रग्स एडमिनिस्ट्रेशन (Food and Drug Administration- FDA) ने कहा है कि 50 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोग अब फाइजर-बायोएनटेक और मॉडर्न एमआरएनए टीकों की अंतिम खुराक के चार महीने बाद एक और शॉट के लिए पात्र हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने इज़राइल के आंकड़ों का हवाला देते हुए बताया कि दूसरे बूस्टर से एंटीबॉडी के स्तर में वृद्धि पाई गई है। इज़राइल के अन्य अध्ययनों से पता चला है कि बूस्टर शॉट्स ने देश में ओमीक्रान लहर के दौरान मौत के खिलाफ सुरक्षा में वृद्धि की है। फाइजर और बायोएनटेक ने यह भी कहा है कि उन्होंने पहले बूस्टर शॉट्स से तीन से छह महीने की प्रभावशीलता को दिखाते हुए एफडीए को डेटा दिया है।

दूसरी बूस्टर डोज सुरक्षा स्तर बढ़ाने में कर सकती है मदद

एफडीए के सेंटर फॉर बायोलॉजिक्स इवैल्यूएशन एंड रिसर्च के निदेशक पीटर मार्क्स ने एक बयान में कहा - वर्तमान साक्ष्य बताते हैं कि कमजोर इम्यूनिटी वालों में कोरोना से होने वाली गंभीर बीमारी के खिलाफ समय के साथ सुरक्षा में कमी हो जाती है। आंकड़ों के विश्लेषण के आधार पर, फाइजर-बायोएनटेक या मॉडर्ना वैक्सीन की दूसरी बूस्टर खुराक इन उच्च जोखिम वाले व्यक्तियों के लिए सुरक्षा स्तर बढ़ाने में मदद कर सकती है।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने एफडीए या सीडीसी के बाहरी विशेषज्ञों के सलाहकार पैनल की बैठकों को बुलाए बिना ये निर्णय लिया है। आम तौर पर टीकों को अधिकृत करने की सिफारिश करने के लिए पैनल की बैठक होती है और मतदान किया जाता है।

बूस्टर का निर्णय ऐसे समय में लिया गया है जब देश में कोरोना धीमा पड़ा है। ओमीक्रान के मामलों में काफी गिरावट आई है, कुछ क्षेत्रों में संक्रमण में हल्की वृद्धि देखी जा रही है, हालांकि वे समग्र निम्न स्तर पर बने हुए हैं। विशेषज्ञों का अनुमान है कि ओमीक्रान का बीए 2 सब वेरियंट संक्रमण को भड़का सकते हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story