×

Corona Vaccine: वैक्सीन से केवल 6 महीने तक बचाव संभव, बढ़ते मामलों का वैक्सीनेशन से कनेक्शन

Corona Vaccine: स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, जनवरी में जिनको वैक्सीन लगी थी और जो लोग हाल के दिनों में संक्रमित हो रहे हैं, उनके बीच संबंध जरूर है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Shreya
Published on: 12 July 2021 7:54 AM GMT
Vaccination
X

वैक्सीनेशन की फाइल तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

Corona Vaccine: कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ वैक्सीन कितने दिनों तक प्रोटेक्शन देती है, इसका जवाब अब लगता है सामने आ गया है। जिस तरह डेल्टा वेरियंट (Corona Virus Delta Variant) लोगों को पकड़ रहा है उससे पता चलता है कि वैक्सीन का असर छह महीने बाद कम होने लगता है।

इजरायल (Israel) में सबसे पहले सगन वैक्सीनेशन (Coronavirus Vaccination) हुआ था और आधी से ज्यादा आबादी को वैक्सीनों की फुल डोज़ लग चुकी है। लेकिन वहां अब डेल्टा वेरियंट का संक्रमण तेजी से फैल रहा है जिसकी चपेट में वो लोग भी आ रहे हैं जिनको महीनों पहले वैक्सीन लग चुकी थी।
इजरायल में फाइजर की वैक्सीन का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया गया है। अब फाइजर (Pfizer) भी कह रही है कि डेल्टा वेरियंट से बचाव के लिए वैक्सीन की तीसरी बूस्टर डोज़ (Booster Dose) लगानी होगी। फाइजर ने अमेरिकी नियामक संस्था से तीसरी डोज़ के लिए मंजूरी मांगी है। फाइजर का कहना है कि 12 महीने के भीतर तीसरी डोज़ लगने से इम्यूनिटी (Immunity) बहुत ज्यादा बढ़ सकती है और मुमकिन है कि डेल्टा वेरियंट से भी बचाव हो जाये।
वैक्सीन (फोटो साभार- सोशल मीडिया)
एंटीबॉडीज घटने से बढ़ रहा संक्रमण का खतरा
फाइजर के मेडिकल रिसर्च एंड डेवलपमेंट के प्रमुख मीकाएल दोलस्टेन ने एक बयान जारी करके कहा है कि इजरायल में जनवरी और फरवरी में जिन लोगों को वैक्सीन लगा थी उनमें संक्रमण फैलने के डेटा से पता चलता है कि वैक्सीनेशन के छह महीने बाद एन्टीबॉडीज घटने से संक्रमण का जोखिम बढ़ सकता है।
इजरायल के एक अखबार में प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है कि स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) ने डेटा पेश किया है जिससे पता चलता है कि जनवरी में जिनको वैक्सीन लगी थी और जो लोग हाल के दिनों में संक्रमित हो रहे हैं, उनके बीच संबंध जरूर है।
इजरायल में सबसे पहले उन लोगों को वैक्सीन लगी थी जो 70 साल से ज्यादा उम्र के थे। इजरायली स्वास्थ्य मंत्रालय के डॉ एरिक हास का कहना है कि देश में अब जो संक्रमण फैल रहा है उसके पीछे मुख्य वजह वैक्सीन की असरदारिता कम हो जाना है। और ये सभी उम्र के लोगों में हो सकता है।
इजरायल में 57 लाख से ज्यादा लोगों को कम से कम एक डोज़ तथा 52 लाख लोगों को फुल डोज़ लग चुकी है।
दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।
Shreya

Shreya

Next Story