×

अमेरिका रिसर्च के मुताबिक कोरोना वैक्सीन लगवाने से उम्रभर बनी रह सकती है इम्यूनिटी

Corona Vaccine: दुनियाभर में फैली कोरोना महामारी से मुकाबला करने के लिए सिर्फ वैक्सीन लगवाना ही सबसे अच्छा तरीका है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 31 May 2021 6:52 AM GMT
कोरोना वैक्सीन लगवाने से उम्रभर बनी रह सकती है इम्यूनिटी
X

कोरोना टीकाकरण (कॉन्सेप्ट फोटो सौ. से सोशल मीडिया )

Corona Vaccine: दुनियाभर में फैली कोरोना महामारी (Corona Epidemic) से मुकाबला करने के लिए सिर्फ वैक्सीन (Vaccine) लगवाना ही सबसे अच्छा तरीका है। इस वायरस को मात देने के लिए फिलहाल कोई दवा नहीं है। जिसकी वजह से पूरी दुनिया अभी कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) लगवाकर ही खुद को सुरक्षित रखने की कोशिश कर रही है। बताया जा रहा है कि इस समय दोनों तरह के लोग मौजूद है। जिन्हें कोरोना संक्रमण का खतरा हो चुका है या अभी कुछ लोग इस महामारी की चपेट से बचे हुए हैं।

आपको बता दें कि पिछले दिनों अमेरिका के साइंस जर्नल नेचर ने इम्यूनिटी को लेकर एक अच्छी खबर साझा की है। रिसर्च के मुताबिक बताया गया है कि कोरोना के खिलाफ इम्यूनिटी कम से कम एक साल से अधिक समय के लिए बनी रहती है। कोरोना वैक्सीनेशन करवाने के बाद इम्यूनिटी और अच्छी हो जाती है।

वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट के मुताबिक बताया गया है कि वायरस को याद रखने वाली कोशिकाएं बोन मैरो जैसे टिशू में बनी रहती है। इसके साथ जरुरत पड़ने पर एंटीबॉडीज बनाना शुरू कर देती है। वेबसाइट BioRxiv के मुताबिक B सेल्स नाम की यह कोशिकाएं इन्फेक्शन होने के कम से कम 12 महीनों तक मजबूती से बनी रहती है।

वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी ने एंटीबॉडी के स्तर का पता लगाने के लिए एक रिसर्च किया गया है। जिसमें 77 मरीजों के ब्लड टेस्ट किए गए हैं। इस रिसर्च में 77 मरीजों में से 6 लोग ही कोरोना के गंभीर संक्रमण के चलते हॉस्पिटल में भर्ती किया गया था। बाकि 71 लोगों में कोरोना के हल्के लक्षण देखने को मिले हैं। कोरोना वैक्सीन लगवाने से शरीर में इम्यूनिटी का स्तर काफी अच्छा हो जाता है।

Shraddha

Shraddha

Next Story