×

Corona Vaccine: अब फाइजर ने कोरोना का चौथा बूस्टर देने की मांगी इजाजत

Corona Vaccine: कोरोना (Coronavirus News) से लड़ाई में अब चौथा बूस्टर इंजेक्शन (fourth booster injection) लगाने की मंजूरी मांगी गई है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Shashi kant gautam
Published on: 16 March 2022 12:24 PM GMT
Corona Vaccine: Now Pfizer has sought permission to give Coronas fourth booster, may get green signal
X

फाइजर और बायोएनटेक: Photo - Social Media

New Delhi: कोरोना (Coronavirus News) से लड़ाई में अब चौथा बूस्टर इंजेक्शन (fourth booster injection) लगाने की मंजूरी मांगी गई है। फाइजर और बायोएनटेक (Pfizer and BioNTech) ने अमेरिका (America) के एफडीए (खाद्य एवं औषधि प्रशासन) से 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन की चौथी खुराक (fourth dose of corona vaccine) को हरी झंडी देने के लिए कहा है।

इन कंपनियों ने इजरायल के आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि अतिरिक्त बूस्टर जोखिम आयु समूह में संक्रमण और गंभीर बीमारी को रोक सकता है। फाइजर के सीईओ अल्बर्ट बौर्ला ने कहा है कि वर्तमान हालात में चौथा बूस्टर जरूरी है।

चौथी डोज़ के पक्ष में फाइजर और बायोएनटेक

चौथी डोज़ के पक्ष में फाइजर और बायोएनटेक ने शुरुआती साक्ष्य के रूप में हाल ही में प्रकाशित अध्ययनों की ओर इशारा किया है, जो यह बताता है कि प्रारंभिक बूस्टर के 3 से 6 महीने बाद ओमीक्रान के कारण होने वाले संक्रमण और गंभीर बीमारी दोनों के खिलाफ प्रभावशीलता घट जाती है।

बौर्ला ने कहा था कि तीसरे से आपको जो सुरक्षा मिल रही है, वह काफी अच्छी है, वास्तव में अस्पताल में भर्ती होने और होने वाली मौतों के लिए काफी अच्छी है। लेकिन यह संक्रमण के खिलाफ उतना अच्छा नहीं है। हालांकि, कंपनियों का कहना है कि उन्होंने औपचारिक रूप से उन अध्ययनों को एफडीए को विचार करने के लिए प्रस्तुत नहीं किया है। इसके बजाय, फाइजर और बायोएनटेक ने कहा कि उनका अनुरोध इजरायल के दो स्टडी पर आधारित था। ये स्टडी उस समय की गई थी जब ओमीक्रान व्यापक रूप से प्रसारित हो रहा था।

चौथी खुराक देने वाला पहला देश इज़राइल: Photo - Social Media

चौथी खुराक देने वाला पहला देश इज़राइल (Israel first country to give fourth dose)

इजरायल के स्वास्थ्य मंत्रालय के रिकॉर्ड के विश्लेषण के बारे में फाइजर और बायोएनटेक का कहना है कि उस समय पर अपना दूसरा बूस्टर पाने वाले लोगों में कोरोना से गंभीर बीमारी की दर 4 गुना कम थी। इज़राइल जोखिम आयु वर्ग को चौथी खुराक देने वाला पहला देश रहा है। बता दें कि इज़राइल ने फाइजर की वैक्सीन की चौथी खुराक 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों, कमजोर इम्यूनिटी वालों और हेल्थ वर्कर्स को लगाना शुरू कर दी है। इजरायल तो अब पांचवीं खुराक की बात कर रहा है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story