×

वियतनाम: कोरोना फैलाने के जुर्म में 28 वर्षीय युवक को 5 साल की सजा, क्वारंटीन नियम तोड़ने का आरोप

वियतनाम के 28 साल के ली वैन ट्री नाम के शख्स को कोविड-19 क्वारंटीन नियमों को तोड़ने और संक्रमण फैलाने के लिए 5 साल जेल की सजा सुनाई गई।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 8 Sep 2021 3:07 AM GMT
वियतनाम: कोरोना फैलाने के जुर्म में 28 वर्षीय युवक को 5 साल की सजा, क्वारंटीन नियम तोड़ने का आरोप
X

कोरोना संकट से निपटने के लिए हर देश ने तरह-तरह के नियम-कायदे बनाए हुए हैं. उन नियमों को जो नागरिक नहीं मानता उसपर जुर्माने या सजा का भी प्रावधान रखा गया है। ऐसा मामला वियतनाम से सामने आया है जहां एक शख्स को कोरोना संबंधी नियमों का उल्लंघन करना भारी पड़ गया। सरकारी मीडिया ने बताया कि कोविड-19 क्वारंटीन नियमों को तोड़ने और संक्रमण फैलाने के लिए एक व्यक्ति को 5 साल जेल की सजा सुनाई गई।

वियतनाम न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक 28 साल के ली बैन ट्री को एक दिवसीय सुनावाई के दौरान दक्षिणी प्रांत सीए माउ की अदालत में 'खतरनाक संक्रामक रोग फैलाने' के दोष में पांच साल जेल की सजा सुनाई गई।

कोरोना को हराने के बाद बिगड़े हालात

वियतनाम को कोरोना वायरस से सफलतापूर्वक निपटने के लिए जाना जाता है। देश ने बड़े पैमाने पर जांच कर, आक्रामक कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग, कड़े सीमा प्रतिबंधों और सख्त क्वारंटीन नियमों की मदद से वायरस पर काबू पा लिया था। हालांकि कोरोना के नए वेरिएंट्स सामने आने के बाद अप्रैल के आखिर से वियतनाम की सफलता के रिकॉर्ड धूमिल पड़ते दिखाई दे रहे हैं। यही कारण है कि नियम उल्लंघन के मामले में देश दोषियों को बेहद सख्त सजा सुना रहा है।

ली बैन ट्री ने 8 लोगों को किया संक्रमित

कोरोना नियमों का उल्लंघन करने पर ली बैन ट्री ने 8 लोगों को संक्रमित किया जिसमें एक व्यक्ति की एक महीने के इलाज के बाद संक्रमण से मौत हो गई थी। सीए माउ वियतनाम का सबसे दक्षिणी प्रांत है जहां महामारी की शुरुआत से अब तक सिर्फ 191 मामले और 2 मौतें ही दर्ज की गई हैं।

देश में तेजी से बढ़ रहे मामले

यह आंकड़ा देश में महामारी का केंद्र बन चुके हो ची मिन्ह शहर के आंकड़े के सामने बहुत कम है, जहां अब तक 260,000 मामले और 10,685 मौतें दर्ज की जा चुकी हैं। कभी कोरोना पर जीत हासिल कर चुका वियतनाम आज संक्रमण के एक बुरे दौर से गुजर रहा है। देश में अब तक कुल 536,000 लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं और 13,385 लोगों की मौत हो चुकी है। इसमें ज्यादातर मामले बीते कुछ ही महीनों में दर्ज किए गए हैं। देश में इससे पहले क्वारंटीन नियमों के उल्लंघन के लिए ही दो लोगों को 18 महीने और 2 साल जेल की सजा सुनाई गई थी।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story