×

कोरोना संकट में फंसी है दुनिया, चीन खेल रहा डर्टी गेम, ये है ड्रैगन की नई चाल

जहां एक तरह पूरी दुनिया इस महामारी से निपटने में लगी हुई है तो वहीं चीन इस वक्त अपनी गंदी चाल को अंजाम देने में लगा है। इस वक्त का फायदा उठाकर चीन साउथ चाइना सी पर पूरी तरह से कब्जा करने की कोशिशो में जुटा हुआ है।

Shreya
Published on: 27 April 2020 4:59 AM GMT
कोरोना संकट में फंसी है दुनिया, चीन खेल रहा डर्टी गेम, ये है ड्रैगन की नई चाल
X

नई दिल्‍ली: चीन से कोरोना वायरस की शुरुआत हुई, जिससे अब पूरी दुनिया जूझ रही है। जहां एक तरह पूरी दुनिया इस महामारी से निपटने में लगी हुई है तो वहीं चीन इस वक्त अपनी गंदी चाल को अंजाम देने में लगा है। इस वक्त का फायदा उठाकर ड्रैगन साउथ चाइना सी पर पूरी तरह से कब्जा करने की कोशिशो में जुटा हुआ है। बता दें कि चीन ने पिछले रविवार को चाइना सी की 80 जगहों का नाम बदल दिया, जिसमें से 25 आइलैंड्स और रीफ्स शामिल हैं और बाकी 55 समुद्र के नीचे के भौगोलिक संरचना (Geographic structure) हैं।

भारत और अमेरिका के लिए बढ़ी चिंता

इससे संकेत मिलते हैं कि चीन समुद्र के उन हिस्‍सों पर कब्‍जा करने की कोशिश में है, जो नाइन डैश लाइन से कवर हैं। बता दें कि नाइन डैश लाइन अंतरराष्ट्रीय लॉ के अनुसार, गैरगानूनी मानी जाती है। चीन के इस कदम से छोटे पड़ोसी देशों के साथ-साथ भारत और अमेरिका की चिताएं बढ़ गई हैं।

कोरोना से ध्यान हटाते हुए कब्जा करने में जुटा है चीन

सूत्रों के मुताबिक, कोरोना वायरस से ध्यान हटाते हुए चीन इस वक्त इस इलाके में अपना कब्जा करने में लगा हुआ है। भारतीय सुरक्षा अधिकारियों के मुताबिक, यह चीन का उसके छोटे और ऐसे पड़ोसी देशों के लिए आक्रामक रवैया है जो कमजोर हैं। उन्होंने कहा कि चीन का दोहरा रवैया अब खुलकर सामने आ रहा है।

यह भी पढ़ें: इन अधिकारियों ने दी थी सरकार को ऐसी सलाह, अब हो सकती है कड़ी कार्रवाई

जब वियतनाम ने चीन के खिलाफ की शिकायत तो....

वहीं वियतनाम ने साउथ चाइना सी पर चीन द्वारा अधिकार जताने पर अपनी नाराजगी जताते हुए कुछ दिन पहले ही UN में उसके खिलाफ शिकायत की थी। उसके तीन दिन बाद चीन के जहाजों ने वियतनाम के एक मछली पकड़ने वाले जहाज को टक्कर मारकर डुबा दिया। चीन के इस हरकत का अमेरिका से लेकर फिलीपींस तक ने विरोध किया।

वहीं मनीला ने बीजिंग के खिलाफ बयान जारी करते हुए कहा था कि, हमें अपने एक अनुभव से पता चला है कि दोस्ती में भरोसा कितना कम हो चुका है और हमारे मछुआरों की जिंदगी बचाकर वियतनाम ने जो किया, उससे कितना भरोसा उत्पन्न हुआ है।

यह भी पढ़ें: सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, एक आंतकी ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी

साउथ चाइना सी पर अपना प्रभुत्व स्थापित करना चाहता है चीन

अमेरिका के सेक्रेटरी ऑफ स्टेट माइक पॉम्पियो ने चीन पर आरोप लगाया है कि दुनिया कोरोना वायरस से जूझ रही है और चीन इसका फायदा उठाते हुए साउथ चाइना सी में इस तरह की हरकतों को अंजाम देने में जुटा हुआ है। गौरतलब है कि चीन करीब पूरे साउथ चाइना सी पर जबरन अपना अधिकार जताता रहा है और इस वजह से चीन का वियतनाम, फिलिपींस, ताइवान, मलेशिया और ब्रूनेई के साथ भयंकर विवाद है।

भारत के लिए भी है चिंता की बात

ऑब्‍जर्वर रिसर्च फाउंडेशन (ORF) के अभिजीत सिंह ने भारत को चेताया है कि दिल्ली यह समझ ले कि अगर एक बार चीन ने साउथ चाइना सी पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली तो वह आइलैंड की आउटपोस्‍ट्स को पूर्वी हिंद महासागर में मिलिट्री पावर बढ़ाने के लिए इस्‍तेमाल कर सकता है।

यह भी पढ़ें: गर्भवती महिला ने खतरे में डाली लोगों की जिंदगी, इस अस्पताल के 32 स्वास्थ्यकर्मी कोरोना संक्रमित

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story