×

कोरोना और कोल्ड-फ्लू में सिर्फ ये एक लक्षण बता सकता है अंतर, ऐसे करें पहचान

कोल्ड, फ्लू और कोविड-19 तीनों अलग-अलग तरह के वायरस से होने वाली बीमारियां हैं, लेकिन सभी के लक्षण लगभग एक जैसे ही हैं। ऐसे में यह पता लगाना मुश्किल हो जाता है कि आखिर इंसान किस बीमारी का शिकार है।

Monika
Published on: 13 Oct 2020 5:02 AM GMT
कोरोना और कोल्ड-फ्लू में सिर्फ ये एक लक्षण बता सकता है अंतर, ऐसे करें पहचान
X
कोरोना और कोल्ड-फ्लू में सिर्फ ये एक लक्षण बता सकता अंतर, ऐसे करें पहचान

कोरोना वायरस अब भी हमारे आसपास मौजूद है। जिससे बचन के लिए ओग तरह तरह के उपाए करते नज़र आ रहे हैं। लेकिन अब भी किसी को छीक आ जाए तो लोग उस व्यक्ति से ऐसे डर के भागते हैं मानों वो ही कोरोना वायरस से संक्रमित हो। आप को बता दें, कि कोल्ड, फ्लू और कोविड-19 तीनों अलग-अलग तरह के वायरस से होने वाली बीमारियां हैं, लेकिन सभी के लक्षण लगभग एक जैसे ही हैं।

ऐसे करें पहचान

ऐसे में यह पता लगाना मुश्किल हो जाता है कि आखिर इंसान किस बीमारी का शिकार है। बता दें, कि अगर कोई कोरोना वायरस से संक्रमित है तो ऐसे लोगों में ज्यादातर तेज बुखार, लगातार खांसी, लॉस ऑफ टेस्ट या सूंघने की शक्ति खत्म होने जैसा एक बड़ा लक्षण देहा जाता है ।किसी साधारण बुखार के मुकाबले 37.8 डिग्री सेल्सियस या इससे ज्यादा शरीर के लिए एक हाई टेंपरेचर है। ऐसा बुखार किसी संक्रमण से लड़ रहे व्यक्ति में में पाया जाता है, लेकिन यह ज़रूरी नहीं कि कोरोना वायरस में ही ऐसा है।

corona virus

फ्लू और कोल्ड में लगभग सामान्य लक्षण

लेकिन इस बात से भी इनकार नही किया जा सकता कि बुखार कोरोना वायरस का प्रमुख लक्षण है, लेकिन ये फ्लू या कोई दूसरा इंफेक्शन भी हो सकता है। कोल्ड या फ्लू के शिकार लोगों में खांसी समेत कई लक्षण हो सकते हैं। फ्लू अचानक आता है और इसके होने पर मरीज मांसपेशियों में दर्द, ठंड लगना, सिर दर्द, थकान, गले में खराश, नाक बहना और खांसी जैसी परेशानियां महसूस करता है। जबकि कोल्ड में भी लगभग ऐसे ही लक्षण होते हैं, लेकिन ये फ्लू से कम खतरनाक होता है।

यह पढ़ें…एक्शन में CM योगी: महिला सुरक्षा पर अहम बैठक, अधिकारियों को दिए ये सख्त निर्देश

24 घंटे में तीन या ज्यादा खांसी खतरे की घंटी

कोल्ड, फ्लू और कोरोना वायरस तीनों में मरीजों को खांसी की समस्या होती है। लेकिन यह बात समझने वाली ही कि कोरोना संक्रमित में एक घंटे तक या उससे ज्यादा देर तक लगातार खांसी हो सकती है। दिन के 24 घंटे में उसे तीन या इससे ज्यादा बार ऐसी खांसी हो सकती है। जो खतरनाक साबित हो सकता है।अगर खांसी ठेक नही होती तो तुरन कोरोना टेस्ट करवा लेना ही बेहतर आप्शन है।

coronavirus

स्वाद और गंध की पहचान खो देना ..

कोरोना के लक्षण में स्वाद और गंध की पहचान खो देना भी शामिल है, जो एक प्रमुख लक्षण हैं। हालांकि यह समस्या बेहद कम ही सामान्य कोल्ड में पाया जा सकता है। अगर आप अच्छा महसूस ना कर रहे हो तो तुरनत कोरोना का टेस्ट करवाए । एक्सपर्ट छींक को कोरोना वायरस का लक्षण नहीं मानते। जब तक आपको बुखार, खांसी, लॉस ऑफ टेस्ट या स्मैल के लक्षण ना दिखें तब तक कोरोना का टेस्ट कराने की जरूरत नहीं है। आपको बता दें, कि आमतौर कोरोना के लक्षण 5 दिन में सामने आ जाते हैं, लेकिन कई बार 14 दिन भी लग जाते हैं जिसमें सांस लेने में तकलीफ सबसे खतरनाक लक्षण है।

यह पढ़ें…महाराष्ट्र से यूपी पहुंचा नशा कारोबार: NCB को भनक तक नहीं, लखनऊ में भंडाफोड़

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story