×

Corona Virus Today News: ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार कोरोना महामारी के बीच 18 महीने बाद अंतर्राष्ट्रीय सीमा प्रतिबंधों में दी ढील

Corona Virus Today News: कोरोनो वायरस महामारी (Corona Virus mahamari) के चलते ऑस्ट्रेलिया ने 18 महीने पहले अपनी अंतरराष्ट्रीय सीमा को बंद कर कर विदेशी पर्यटकों के आगमन पर रोक लगा दी थी ।

Rajat Verma

Report Rajat VermaPublished By Ragini Sinha

Published on 1 Nov 2021 7:16 AM GMT

Australia Relaxing Restrictions
X

ऑस्ट्रेलिया ने 18 महीने बाद अंतर्राष्ट्रीय सीमा प्रतिबंधों में दी ढील (social media)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Corona Virus Today News: ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने कोरोनोवायरस महामारी (Corona Virus mahamari) के दौरान पहली बार सोमवार को अपने अंतर्राष्ट्रीय सीमा प्रतिबंधों (international border restrictions) में ढील देने का एलान किया है, जिसके अंतर्गत देश की टीकाकृत जनता को स्वतंत्र रूप से हवाई यात्रा (HawaiYatra) करने और देश से जाने या देश में आने वाले अपने परिवार के सदस्यों को हवाई अड्डे पर गले लगाने की अनुमति दी गयी है।

18 महीने बाद ऑस्ट्रेलिया ने जनता को राहत देने का एलान किया

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने विश्व की सबसे सख्त कोरोना वायरस (Corona Virus symptoms) नीतियां लागू की थीं। जिसके अंतर्गत देश के नागरिकों को यात्रा करने के लिए विशेष परमिट की आवश्यकता होती थी । लेकिन आज कुल 18 महीने बाद ऑस्ट्रेलिया ने अपने टीकाकृत जनता को राहत देने का एलान किया है। अब नागरिक बिना परमिट की आवश्यकता के यात्रा करने के लिए स्वतंत्र हैं। हालांकि वर्तमान में यह राहत केवल ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों, स्थायी निवासियों और उनके परिवारों तक ही सीमित है। नागरिकों के लिए दी गयी राहत आने वाले समय में बेशक अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों (International tourist) और श्रमिकों के लिए देश की सीमाएं फिर से खोलने की योजना को गति देगी। दूसरे देश से आने वाले पर्यटक और श्रमिक किसी भी देश की अर्थव्यवस्था और देश के सुस्त हालात को सुधारने में बहुत ही आवश्यक होते हैं।


सिंगापुर और लॉस एंजिल्स से ऑस्ट्रेलिया की पहली उड़ान

नए नियमों के तहत ढिलाई मिलने के बाद सिंगापुर और लॉस एंजिल्स से ऑस्ट्रेलिया की पहली उड़ान भरने वाले यात्री आज सुबह ही सिडनी पहुंचे हैं। एयरलाइन के कर्मचारियों ने यात्रियों का स्वागत बहुत ही गर्मजोशी से हाथों में बैनर पकड़ कर किया । यात्रियों को उपहार स्वरूप ऑस्ट्रेलियाई वाइल्डफ्लावर और चॉकलेट बिस्कुट भी दिए। दो साल से देश से बाहर रह रहे ऑस्ट्रेलिया के एक नागरिक ने अपने देश पहुंचते ही कहा कि-"मेरे लिए यह पल एक साथ उत्साह और चिंता दोनों भावनाओं से भरा हुआ है। मैं पिछले दो साल से अपने घर से दूर हूँ, मैं अब अपने घरवालों से मिलने में और देरी नहीं कर सकता।"

बाहर से आने पर भी प्रतिबंध लगाया था

कोरोनोवायरस महामारी (Corona Virus vaccination campaign) के चलते ऑस्ट्रेलिया ने 18 महीने पहले अपनी अंतरराष्ट्रीय सीमा को बंद कर कर विदेशी पर्यटकों के आगमन पर रोक लगा दी थी । देश के नागरिकों पर देश से बाहर निकलने या बाहर से आने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया था। कोरोना महामारी के चलते ऑस्ट्रेलिया में लागू सख्त यात्रा नियमों ने स्थानीय लोगों को उनके दोस्तों, परिवारो, आदि से मिलने पर रोक लगा दी थी तथा इन नियमों के तहत उनके किसी समारोह में भी शामिल होने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। कई अन्य देशों की तुलना में ऑस्ट्रेलिया में कोविड 19 के मामले कम हैं। ऑस्ट्रेलिया में 31 अक्टूबर तक लगभग 170,500 कोरोना संक्रमण दर्ज हुए हैं जिनमें से कुल 1,743 लोगों के मौत की पुष्टि हो चुकी है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story