×

लॉकडाउन हुआ देश: फिर चीन में पहले से ज्यादा खतरनाक बन कर लौटा Corona, करोड़ों लोग घरों में कैद

Corona Virus: चीन के कई इलाकों में 34,00 कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Ragini Sinha
Published on: 14 March 2022 3:56 AM GMT (Updated on: 14 March 2022 3:59 AM GMT)
Corona Virus symptoms: biggest wave of corona in china covid cases in many parts of country healthcare system under pressure
X

चीन में कोरोना महामारी को लेकर बढ़ रहा संकट (Social media)

Corona Virus: कोरोना संक्रमण (Corona infection) एक बार फिर तेजी से अपने पैर पसारते हुए नज़र आ रहा है। ऐसे में संक्रमण (Infection) को लेकर लोगों का भय भी जाग रहा है। कोरोना संक्रमण की जन्मस्थली माना जाने वाला चीन (corona virus cases in China) एक बार फिर कोरोना को लेकर चर्चा में है।

दरअसल, बीते दिनों चीन के कई इलाकों में मात्र 3400 कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए, लेकिन इसके बावजूद प्रशासन ने पूर्ण सख्ती दिखाते हुए करीब 2 करोड़ लोगों पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है। इस प्रतिबंध के अनुरूप उन्हें अपने घरों में कैद कर दिया गया है, जहां से किसी भी प्रकार की उनकी आवाजाही और अन्य चीजों पर रोक लगा दी गई है।

शेनझेन में 66 मामले सामने आए

चीन में बीते दिनों आए कुल 3400 कोरोना संक्रमण मामले में से शेनझेन शहर में मात्र 66 मामले सामने आए हैं तथा अन्य बाकी मामले देश के 18 अलग-अलग शहरों से हैं। शेनझेन में 100 से कम संक्रमित मामलों की पुष्टि के बाद चीन ने सख्त कदम उठाते हुए शहर के करीब 1.75 करोड़ लोगों को अपने घरों में ही रहने को हिदायत दी है उनके बाहर निकलने पर पूर्ण पाबंदी लगा दी गयी है। इसके अतिरिक्त चीन में शनिवार को प्राप्त कोरोना संक्रमण के मामलों की बात करें तो पूरे देश में मात्र 1800 नए मामले प्राप्त हुए थे। बेहद ही कम संख्या में आ रहे मामलों के बावजूद देश में कठोर सख्ती अपनाई जा रही है।

हांगकांग में कोरोना के 32,000 नए मामले

चीन ने विशेष रूप से कम मामलों के बावजूद सख्त पाबंदी लगाने का कारण हांगकांग को बताया है, दरअसल हांगकांग चीन और चीनी शहर शेनझेन से सटा हुआ देश है और बीते दिन हांगकांग में कोरोना संक्रमण के करीब 32,000 नए मामले सामने आए हैं।

चीन में लगाई गयी पाबंदी

कोरोना संक्रमण को लेकर संक्रमित मामले अभी कुछ बाद तक थमे ही थे कि एक बार फिर पुरानी समस्या नए रूप में सामने आ गई है। चीन में कोरोना संक्रमण के चलते लगाई गयी पाबंदी सीधे तौर पर माहमारी की नई लहर की ओर इशारा कर रही है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story