×

अब नई बीमारी से खौफ: फ्लोरोना से डर गई सरकारें, एकसाथ दो संक्रमण का हमला, डॉक्टर परेशान

इजराइल में कोरोना से जुड़ी एक नए तरह की बीमारी फ्लोरोना के बढ़ने से दुनियाभर में चिंता की लहर दौड़ गई है। किसी में कोरोना और इंफ्लूएंजा एक इनफेक्शन एकसाथ होने से दोहरे वायरस का खतरा हो जाता है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 2 Jan 2022 9:46 AM GMT
florona
X

फ्लोरोना (फोटो-सोशल मीडिया)

Florona Virus : एकबार फिर से दुनिया कोरोना वायरस और नए वेरियंट ओमिक्रोन (new variant Omicron) के बढ़ते मामलों से खौफ में है। वहीं दूसरी तरफ इजरायल में कोरोना से जुड़ी एक बहुत खतरनाक बीमारी के बारे में पता चला है। इस बीमारी का नाम फ्लोरोना (Florona) है, जिससे इजरायल की सरकार भी परेशान है। यहां रहने वाली एक गर्भवती महिला में कोविड-19 और इंफ्लूएंजा (influenza virus) का दोहरा संक्रमण मिला है। इस बीमारी का नाम फ्लोरोना रखा गया है।

इजराइल में कोरोना से जुड़ी एक नए तरह की बीमारी फ्लोरोना के बढ़ने से दुनियाभर में चिंता की लहर दौड़ गई है। किसी में कोरोना और इंफ्लूएंजा (influenza virus) एक इनफेक्शन एकसाथ होने से दोहरे वायरस का खतरा हो जाता है। पूरे विश्व में महामारी के दौर में भी इस तरह का मामला पहली बार सामने आया है।

फ्लोरोना के लक्षण

इस बारे में डॉक्टरों के मुताबिक, दोहरे वायरस यानी फ्लोरोना से संक्रमित मरीज में निमोनिया, मायोकार्डटिस जैसी बीमारी के लक्षण दिखते हैं। इसमें कोरोना का संक्रमण भी होने की वजह से कोरोना के लक्षण भी दिखाई देते हैं।

आगे डॉक्टर बताते हैं कि इससे संक्रमित मरीज को दिल की मांसपेशियों में दर्द या जलन जैसी समस्या भी होने लगती है। ऐसे में इस संक्रमण को लेकर अगर जरा सी भी लापरवाही बरती जाए, तो यह काफी जानलेवा साबित हो सकता है।


फिलहाल इस नए फ्लोरोना बीमारी के खतरे को देखते हुए इजराइल सरकार ने हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। नए बीमारी से लोगों को बचाने के लिए सावधानी बरतने के लिए कहा गया है। इसके अलावा इजराइल सरकार ने अब कोरोना वैक्सीनेशन की चौथी खुराक को लेकर अध्ययन भी शुरू कर दिया है। जिसमें कमजोर इम्युनिटी वाले मरीजों को इसकी खुराक दी जाएगी।

बहुत घातक है फ्लोरोना

फ्लोरोना नाम की नई बीमारी सामने आने के लोगों का डर बढ़ता ही जा रहा है कि आखिर ये हो क्या रहा है। वैसे फ्लोरोना बहुत ही घातक बीमारी है। जहां एक तरफ कोरोना वायरस हमारे सांस तंत्र को दुष्प्रभावित करता है, वहीं दूसरी तरफ इंफ्लूएंजा वायरस के संक्रमण से निमोनिया और मायोकार्डिटिस जैसी गंभीर बीमारियां होती हैं। जिससे इलाज के चलते-चलते मरीजों की मौत की वजह भी बन सकती है।

ऐसे में इजराइली स्वास्थ्य मंत्रालय और अमेरिका के सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल (CDC) के अनुसार, नई बीमारी फ्लोरोना का संक्रमण तेजी से फैल सकता है। बीते एक हफ्ते में इजराइली अस्पतालों ने लगभग 1,849 इंफ्लूएंजा के मरीजों का इलाज किया है। जबकि ओमिक्रॉन का खतरा भी लगातार तेजी से बढ़ता जा रहा है। विशेषज्ञों की रिपोर्ट के हिसाब से इजराइल में ओमिक्रॉन की लहर अगले तीन हफ्ते में पीक पर होगी।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story