सावधान! कोरोना संक्रमित एक आदमी ने कर दिया 15 को बीमार, तीन की हो गयी मौत

अमेरिका के शिकागो शहर का रहने वाला व्यक्ति जिसने अनजाने में ही 15 और लोगों को भी कोरोना से संक्रमित कर दिया जिसमें से तीन लोगों की मौत हो गई।

SK Gautam
Published on: 9 April 2020 12:35 PM GMT
सावधान! कोरोना संक्रमित एक आदमी ने कर दिया 15 को बीमार, तीन की हो गयी मौत
X

नई दिल्ली: ये घटना फरवरी के महीने की है जब अमेरिका में सोशल डिस्टेंसिंग लागू नहीं हुई थी। एक व्यक्ति अपने रिश्तेदार के अंतिम संस्कार में शामिल हुआ और वहां लोगों के साथ खाना खाया। इसके कुछ दिनों बाद यह व्यक्ति एक बर्थडे पार्टी में गया जहां उसने दूसरे परिवार के सदस्यों को गले लगाया और उनके साथ डिनर किया। कुछ दिनों बाद यह व्यक्ति कोरोना वायरस से पीड़ित पाया गया।

एक शख्स ने अनजाने में 15 लोगों को कोरोना से संक्रमित कर दिया

अमेरिका के शिकागो शहर का रहने वाला व्यक्ति जिसने अनजाने में ही 15 और लोगों को भी कोरोना से संक्रमित कर दिया जिसमें से तीन लोगों की मौत हो गई। सीडीसी (Centers for Disease Control and Prevention) ने हाल में जारी अपनी रिपोर्ट में कहा कि संक्रमण फैलाने की ये चेन इस व्यक्ति ने ही शुरू की थी। अंतिम संस्कार और पार्टी में शामिल होने के वक्त इस व्यक्ति में सांस संबंधी कुछ समस्या थी।

एक रिपोर्ट में तेजी से वायरस का संक्रमण फैलाने वाले इस शख्स के बारे में जानकारी दी गई है। इस रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि कैसे COVID-19 दोस्तों और रिश्तेदारों के जरिए भी व्यापक स्तर पर फैल सकता है।

शिकागो में एक-दूसरे के संपर्क में आकर संक्रमित होने वाले इन सारे मरीजों की उम्र 5 से 86 साल के बीच की थी। ये सभी अंतिम संस्कार, बर्थडे पार्टी और चर्च में एक-दूसरे से मिले थे। रिपोर्ट के अनुसार जिन तीन मरीजों की मौत हुई, वे सभी 60 साल से अधिक उम्र के थे और तीनों को पहले से दिल और सांस संबंधी कोई न कोई बीमारी थी।

ये भी देखें: यहां होटल के बंद कमरे में मिली विदेशी की लाश, आखिर कैसे हुई ये मौत

सोशल डिस्टेंसिंग है बहुत जरूरी

सीडीसी ने कहा कि इस दुखद मामले से ये बात पता चलती है कि COVID-19 को फैलने से रोकने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग कितनी जरूरी है, यहां तक कि परिवार के सदस्यों के साथ भी।

रिपोर्ट में शिकागो के व्यक्ति को संक्रमण के सोर्स के तौर पर बताया गया है। ये व्यक्ति जिसके अंतिम संस्कार में गया था, वो उसके परिवार का करीबी दोस्त था। ढाई घंटे के इस अंतिम संस्कार में इस व्यक्ति ने कई लोगों से मुलाकात की और उनसे साथ खाना खाया। उस घर के चार सदस्यों को गले लगाकर व्यक्ति ने अपनी संवेदना व्यक्त की। इन चारों लोगों में छह दिनों के अंदर ही COVID-19 के लक्षण पाए गए।

इनमें से एक व्यक्ति की मौत हो गई। इस व्यक्ति से अस्पताल में मिलने परिवार का एक सदस्य आया था। इस सदस्य ने बिना कोई सुरक्षा उपकरण पहने COVID-19 संक्रमित रिश्तेदार की देखभाल की। तीन दिनों के अंदर इस व्यक्ति में भी बुखार और कफ के साथ कोरोना वायरस के लक्षण दिखने लगे थे।

संक्रमण फैलाने वाला पहला व्यक्ति अंतिम संस्कार के बाद जिस बर्थडे पार्टी में गया था वहां वो तीन घंटे रहा और वहां भी उसने कई मेहमानों को गले लगाया और उनके साथ खाना खाया। एक हफ्ते के अंदर ही इनमें से सात लोगों में COVID-19 के लक्षण दिखने शुरू हो गए।

ये भी देखें: जॉब सेक्टर पर कोरोना का प्रकोप, नौकरियों में आई भारी गिरावट

कफ और हल्का बुखार का लक्षण दिखा

इनमें से पांच लोगों को कफ और हल्का बुखार था जबकि दो लोगों को मैकेनिकल वेंटिलेशन की जरूरत के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उनकी मौत हो गई।

रिपोर्ट में कहा गया कि पार्टी में शामिल जिस मेहमान की मौत हुई उसकी देखभाल करने वाले नौकर और परिवार के एक सदस्य में भी कोरोना वायरस फैल गया। जिस दूसरे मेहमान की मौत हुई उससे भी घर के दूसरे व्यक्ति में संक्रमण फैल चुका था।

बर्थडे पार्टी में शामिल तीन लोग COVID-19 के लक्षण दिखने से पहले एक चर्च में गए थे और वहां 90 मिनट तक रहे। इसके कुछ दिनों बाद ही चर्च में आए कुछ लोगों में COVID-19 के लक्षण देखे गए।

ये भी देखें: योगी सरकार ने कहा कि हर व्यक्ति ‘आरोग्य सेतु’ मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

दिखने वाले लक्षण बिल्कुल आम थे

रिपोर्ट में कहा गया है कि पहले संक्रामक व्यक्ति ने घर से बाहर 10 अन्य व्यक्तियों में संक्रमण फैलाया जबकि उसमें दिखने वाले लक्षण बिल्कुल आम थे और उसे किसी तरह की मेडिकल केयर की जरूरत नहीं थी।

शिकागो के इलिनोइस विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में महामारी विज्ञान के प्रोफेसर डॉक्टर मार्क ड्वार्किन का कहना है कि लोगों को कोरोना वायरस फैलाने का जिम्मेदार ठहराने की बजाय अंतिम संस्कार और बर्थडे पार्टी जैसे कार्यक्रमों को जिम्मेदार ठहराना चाहिए जिनकी वजह से ये वायरस तेजी से फैलता है।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story