×

कोरोना से खतरनाक ये चीज: कर रहा पाकिस्तान को बर्बाद, भुखमरी की कगार पर देश

कोरोना वायरस की वजह से भारत में लगभग 175 को संक्रमित हैं तो वहीं इसके पड़ोसी देश पाकिस्तान में कोरोना वायरस से अब तक 300 से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं।

Roshni Khan
Published on: 19 March 2020 8:10 AM GMT
कोरोना से खतरनाक ये चीज: कर रहा पाकिस्तान को बर्बाद, भुखमरी की कगार पर देश
X

इस्लामाबाद: कोरोना वायरस की वजह से भारत में लगभग 175 को संक्रमित हैं तो वहीं इसके पड़ोसी देश पाकिस्तान में कोरोना वायरस से अब तक 300 से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। इस वायरस की वजह से 2 लोगों की मौत हो चुकी है। लेकिन अब कोरोना वायरस से भी खतरनाक समस्या का सामना पाकिस्तान को करना पड़ रहा है। आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान में इस समस्या की वजह से उसकी इकोनोमी पर बुरा असर पड़ेगा। इस मुसीबत की वजह से पाकिस्तान की फसलें खराब हो रही हैं।

ये भी पढ़ें:अखिलेश का योगी सरकार पर हमला, कहा- 3 साल में चरम पर भ्रष्टाचार और अपराध

कोरोना से जूझ रहे PAK के सामने नई समस्या, नहीं संभला तो और गरीब हो जाएगा

इस मुसीबत का नाम है टिड्डी। पाकिस्तान के पंजाब, बलूचिस्तान और सिंध प्रांत में टिड्डियों के हमले में गेहूं की हजारों एकड़ फसल खराब हो गई। दवा के छिड़काव के बाद टिडि्डयां कम तो हुईं, लेकिन समस्या अभी कम नहीं हुई है।

कपास की फासलें कर रही बर्बाद

इस पर पाकिस्तान के किसानों का कहना है कि, ज्यादातर इलाकों में टिडि्डयों के नारंगी रंग के अंडे पड़े हैं, जो जल्द ही टिडि्डयों की नई खेप बनकर कपास की फसलों को बर्बाद कर सकते हैं। अब पाकिस्तान के किसान इमरान खान की सरकार से मदद मांग रहे हैं। किसानों ने बताया कि अब फसलें नष्ट हुई तो हमारे बच्चे भूखे मर जाएंगे।

बलूचिस्तान के किसान अब्दुल कादिर ने कहा कि गांव में करीब 2000 किसान रहते हैं। फसल पर हर किसान 70-100 बोरी के बीच गेहूं काटता है। लेकिन इस बार हालात यह हैं कि 10 बोरी की पैदावार भी मुश्किल है।

वहां के अधिकारी खुर्रम शहजाद ने कहा कि टिडि्डयों की वजह से हुए नुकसान से जून में खत्म हो रहे वित्त वर्ष में जीडीपी करीब 2% से नीचे आ सकती है। वहीं, सेंट्रल बैंक ने जीडीपी अनुमान 4% बताया है।

टिड्डियों के प्रभाव से भारत की भी बढ़ सकती है मुश्किलें

अगर अब पाक में टिडि्डियां पनपीं तो सीमा से लगे भारतीय राज्य बुरी तरह से प्रभावित होंगे। सबसे ज्यादा नुकसान राजस्थान में होगा। इसके बाद गुजरात और पंजाब को हो सकता है।

कपास की बुआई इसी माह होनी है, जिसकी कटाई अक्टूबर में होगी। कपास की फसल प्रभावित हुई तो इसका असर टेक्सटाइल इंडस्ट्री पर पड़ेगा। पाकिस्तान के किसानों, कपड़ा मिलों और कारखानों के लिए रोजगार का एक मुख्य आधार है।

कोरोना से जूझ रहे PAK के सामने नई समस्या, नहीं संभला तो और गरीब हो जाएगा

ये भी पढ़ें:Live : योगी सरकार के 3 साल होने पर अखिलेश यादव की प्रेस कांफ्रेंस

पाकिस्तान में कपास के इंपोर्ट-एक्सपोर्ट से 60% लोगों को रोजगार मिलता है। इस वजह से पाकिस्तान ने चीन से कीटनाशक छिड़काव उपकरण व 300 टन कीटनाशक मांगा है। चीन ने भी पाकिस्तान को मदद करने को कहा है।

पिछले 8 माह सदस्यीय चीनी प्रतिनिधिमंडल पाक आया था, जिसने फसलों की हालत का आकलन किया था। इसे लेकर पाक के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने पिछले हफ्ते कहा था कि चीन ने छिड़काव उपकरण और 300 टन कीटनाशक दिया जाएगा। साथ ही पाकिस्तान के किसानों चीन के तकनीशियन प्रशिक्षित करेंगे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story