×

Corona Virus New Vaccine: कोरोना की नई वैक्सीन ने मचाया तहलका

Corona Virus Cases : कोरोना ke खिलाफ जंग में अब फ्रांस (France new vaccine) की एक नई वैक्सीन ने भी तहलका मचा दिया है।

Neel Mani Lal
Report Neel Mani LalPublished By Ragini Sinha
Published on: 14 Nov 2021 6:15 AM GMT (Updated on: 14 Nov 2021 6:17 AM GMT)
corona virus new vaccine
X

कोरोना की नई वैक्सीन ने मचाया तहलका (Social Media)

Corona Virus New Vaccine : कोरोना वायरस (Corona Virus ke khilaf jung) के खिलाफ जंग में अब फ्रांस (France new vaccine) की एक वैक्सीन ने तहलका मचा दिया है। यह एक इनएक्टिवेटेड वायरस वैक्सीन (inactivated virus vaccine) है। इसी तरीके से पोलियो (Polio vaccine) की वैक्सीन तैयार की गई थी। यह एमआरएनए (MRNA) की तुलना में पुरानी और परंपरागत तकनीक है। मृत वायरस होने के कारण यह शरीर में जाने पर बीमार नहीं करती। फ्रांस की कंपनी वालनेवा (France company Wallneva) द्वारा डेवलप नई वैक्सीन में मृत वायरस के साथ एक सहायक तत्व मिलाया गया है, जो इसे इंसानी कोशिकाओं के भीतर जाने में मदद करता है।


वैक्सीन को 'गेम चेंजर' भी कहा जा रहा

वालनेवा की वैक्सीन (France company Wallneva) , बाकी वैक्सीनों की तरह यह केवल कोरोना के स्पाइक प्रोटीन को निशाना नहीं बनाती बल्कि पूरे वायरस को निशाना बनाकर खत्म कर देती है। इस खासियत की वजह इस संभावित वैक्सीन को 'गेम चेंजर' भी कहा जा रहा है। यूरोपीय कमीशन (European Commission) ने कंपनी को इसकी छह करोड़ खुराकों का ऑर्डर दिया है। यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) में 4,000 से अधिक लोगों पर इस वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल किए गए थे।नतीजों में पता चला कि यह आस्ट्रा जेनेका की वैक्सीन की तुलना में बेहतर इम्यून रिस्पॉन्स पैदा करती है। वालनेवा वैक्सीन लेने वाले लोगों में अधिक एंटीबॉडीज पाई गई थीं।


ब्रिटेन से विवाद

नई वैक्सीन को लेकर वालनेवा कम्पनी और यूके के बीच विवाद भी उत्पन्न हो गया है। यूके के हेल्थ सेक्रेटरी साजिद जावेद ने दरअसल संसद में ये संदेह व्यक्त कर दिया था कि इस वैक्सीन को यूनाइटेड किंगडम के नियामक की मंजूरी मिल पाएगी भी कि नहीं। इस बयान पर वालनेवा कंपनी ने संख्त आपत्ति की है और कहा है कि इससे कंपनी की साख और कमाई पर असर पड़ा है। कंपनी कानूनी कार्रवाई के बारे में भी सोच रही है। मामला ये था कि सितंबर में यूके ने वालनेवा की वैक्सीन खरीदने का करार किया था लेकिन बीते 11 नवम्बर को ये डील अचानक रद कर दी गई। इसके बाद वालनेवा के शेयर 35 फीसदी गिर गए। यूनाइटेड किंगडम ने डील क्यों रद की ये स्पष्ट नहीं हो पाया है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story