×

Corona Vaccine: फाइजर और मॉडर्ना पर बड़ा खुलासा, टीके की डोज लेने वाली महिलाओं को आ रही है ये दिक्कत, अब होगी जांच

Corona Vaccine : कोरोना संक्रमित होनो वाली महिलाओं में पीरियड संबंधी समस्याओं को देखा गया था। इस संबंध में एक स्टडी भी करवाई गई थी।

Krishna Chaudhary
Report Krishna ChaudharyPublished By Ragini Sinha
Published on: 12 Feb 2022 5:33 AM GMT
coronavirus latest update 913 new cases found in last 24 hours after 715 days in india
X

कोरोना के मामले हजार से भी कम

Corona Virus vaccination : यूरोप में कोरोना वैक्सीन (Coronavaccination) लेने के बाद महिलाओं के मासिक धर्म में गड़बड़ियां (Women menstrual disturbances after taking vaccine) आने की कई रिपोर्ट सामने आई हैं। बताया जा रहा है कि Mrna तकनीक आधारित वैक्सीन फाइजर (Mrna Technology Based Vaccine Pfizer) और मॉडर्ना की खुराकें लेने के बाद कई महिलाओं (Women period problem) को मासिम धर्म संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इस रिपोर्ट ने ईयू (EU) को परेशान कर दिया है। लिहाजा इन शिकायतों की अब जांच करने का फैसला किया किया है।

वैक्सीन लगवाने के बाद महिलाओं में मासिक धर्म की समस्या
दरअसल महिलाओं में वैक्सीन लेने के बाद माहवारी संबंधी शिकायतों की जांच यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी की सुरक्षा समिति ने की थी। समिति ने अपनी जांच में इन शिकायतों को दुरूस्त पाया है। सुरक्षा समिति ने बताया कि कोरोना की वैक्सीन लगवाने के बाद महिलाओं में मासिक धर्म के समय बहुत ज्यादा खुन आने या फिर महावारी की बंद होने की शिकायत मिली है। हालांकि अभी तक ये स्पष्ट नहीं हो सका है कि महिलाओं में महावारी के दौरान आने वाली समस्याओं का कारण कोरोना वैक्सीन ही है। यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी ने बताया कि मासिक धर्म संबंधित समस्याओं के पीछे महिलाओं के हेल्थ कंडीशन के साथ साथ तनाव औऱ थकान भी हो सकती है।
मासिक धर्म चक्र में बदलाव
कोरोना संक्रमित होनो वाली महिलाओं में पीरियड संबंधी समस्याओं को देखा गया था। इस संबंध में एक स्टडी भी करवाई गई थी। जिसमे कोरोना का टीका लगवाने के बाद मासिक धर्म चक्र में थोड़े समय के लिए एक बदलाव देखा गया था। हालांकि, इस स्टडी में मासिक धर्म चक्र और कोविड-19 टीकों में बदलाव के बीच कोई सीधा संपर्क नहीं पाया गया था। इस स्टडी को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ ने करवायी थी। जबकि इन्हीं शिकायतों की जांच जब नार्वे में की गई तो पाया गया कि कोरोना के टीके लगवाने के बाद कुछ महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान भारी ब्लीडिंग का सामना करना पड़ा था।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story