×

Fact Check: Covid 19 और वैक्सीन को लेकर फैलाया जा रहा है भ्रामक मैसेज

Fact Check: सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी वायरल हो रहा है। क्या है इस वीडियो का पूरा सच आइए जानते हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 6 Jan 2022 11:14 AM GMT
Fact Check latest news
X

Fact Check : Covid 19 और वैक्सीन को लेकर फैलाया जा रहा है भ्रामक मैसेज (Social Media)

Fact Check: देश विदेश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन ने दहशत फैलाया है। वहीं सरकार ने भी इसकी रोकथाम के लिए कई पाबंदियां लगाई हैं। लोगों को कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लेने के लिए भी जागरूक किया जा रहा है। इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी वायरल हो रहा है। क्या है इस वीडियो का पूरा सच आइए जानते हैं।

वीडियो में क्या है

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में Covid19 और वैक्सीन को लेकर कई दावे किए जा रहे हैं, जिसपर लोग भरोसा भी कर रहे हैं।

वायरल वीडियो गलत है

जब इस वीडियो की जांच की गई, तो हमने पाया की ये वीडियो फर्जी है। वीडियो में वैक्सीन से जुड़े कई फर्जी दावे किए जा रहे हैं। PIB ने ट्वीट कर बताया की ये वीडियो पूरी तरह से फर्जी है। ऐसी भ्रामक वीडियो/मैसेज शेयर न करें। देश में लगाई जा रही सभी वैक्सीन सुरक्षित हैं। ऐसे फर्जी संदेशों को फैक्ट चेक के लिए हमारे साथ साझा करें।

वायरस अपने सर्वाइवल के लिए अपने को बदलता रहता

ओमीक्रान अत्यंत संक्रामक है तथा ये वैक्सीन जनित इम्यूनिटी (Imunity booster) को चकमा दे रहा है। वैक्सीन पाए लोगों में संक्रमण (Vaccine) हो रहा है लेकिन हल्का। संक्रमण के बाद ये वेरियंट फेफड़ों में गंभीर नुकसान भी नहीं पहुंचाता है। ये अच्छी बात है, लेकिन ये भी सच्चाई है कि वायरस अपने सर्वाइवल के लिए अपने को बदलता रहता है। इसका मतलब है कि वह ज्यादा संक्रामक बनेगा, एंटीबाडी (Antibody) को चकमा देगा और ज्यादा गंभीर बीमारी पैदा करेगा। इन तीन पहलुओं में से दो – ज्यादा संक्रामकता और एंटीबाडी को चकमा – ओमीक्रान में शामिल हैं। अब अगले वेरियंट में ये तीनों चीजें हो सकती हैं, ऐसा पूरा अंदेशा है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story