×

वैक्सीन पर एलान: नवंबर में मिलेगी सबको, है इतनी असरदार

चाइना सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (CDC) ने एक बयान जारी कर सोमवार को कहा कि हम सफलता के बेहद नजदीक हैं और नवंबर के शुरुआती हफ़्तों में ही आम लोगों को कोरोना वैक्सीन मिलने लगेगी।

Newstrack
Published on: 15 Sep 2020 5:36 AM GMT
वैक्सीन पर एलान: नवंबर में मिलेगी सबको, है इतनी असरदार
X
वैक्सीन पर एलान: नवंबर में मिलेगी सबको, है इतनी असरदार

नई दिल्ली: कोरोना वायरस से निजात पाने के लिए सारे देश टीका खोजने की जद्दोजहद में लगे हुए हैं। अभी इस क्षेत्र में पूरी तरह से सफलता हाथ नहीं लगी है। उधर चीन ने एक बयान जारी कर बताया है कि कोरोना संक्रमण (Corona virus) से बचने के लिए बनाई जा रही उसकी वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) अपने अंतिम चरण में है और नवंबर से आम लोगों के लिए उपलब्ध करा दी जाएगी।

एक लाख लोगों पर परीक्षण

बता दें कि चाइना सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (CDC) ने एक बयान जारी कर सोमवार को कहा कि हम सफलता के बेहद नजदीक हैं और नवंबर के शुरुआती हफ़्तों में ही आम लोगों को कोरोना वैक्सीन मिलने लगेगी। इससे पहले खबर आई थी कि चीन की वैक्सीन एक लाख लोगों पर परीक्षण के बाद भी सुरक्षित साबित हुई है।

china's corona vaccine-2

चीन ने कहा वैक्सीन टेस्टिंग के नतीजे प्रभावशाली पाए गए

चीन ने बताया है कि इसके यहां विकसित की जा रहीं तीन वैक्सीन ऐसी हैं जो कि अपने अंतिम चरण में हैं, साथ ही इनकी टेस्टिंग के नतीजे भी काफी प्रभावशाली हैं। इन तीनों को ही मूलभूत सुविधाओं से जुड़े लोगों पर आजमाया जा चुका है और ये सफल साबित हुई हैं। इन वैक्सीन को फेज-3 ह्यूमन ट्रायल से पहले जुलाई में ही कई एसेंशियल वर्कर्स पर इस्तेमाल करके देखा जा चुका है।

ये भी देखें: पाकिस्तान के हमले में भारत के आठ जवान शहीद, भारतीय सेना ने दिया मुंहतोड़ जवाब

नवंबर में वैक्सीन आम लोगों के लिए होगी उपलब्ध

CDC चीफ गुईझेन वू ने बताया कि नवंबर में ये वैक्सीन आम जनता के हाथ में होगी। वू ने कहा कि मैंने खुद वैक्सीन का टीका ले लिया है और किसी भी तरह की परेशानी या असामान्य लक्षण महसूस नहीं कर रही हूं। ये वैक्सीन चाइना नेशनल फार्मास्यूटिकल ग्रुप (Sinopharm) और सिनोवैक बायोटेक ने मिलकर तैयार की है।

कोई साइड इफेक्ट नहीं

चाइना नेशनल बायोटेक ग्रुप ने अपनी कोरोना वायरस वैक्सीन को सुरक्षित और प्रभावी बताया है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि अभी तक जिन लोगों को इस वैक्सीन के दोनों टीके लगाए जा चुके हैं उनमें किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं दिखा है।

china's corona vaccine-3

ये भी देखें: बिहार चुनाव की तारीख: जल्द होगा एलान, आयोग ने परखीं तैयारियां

एक लाख लोगों पर किया जा चुका है सफल परीक्षण

कंपनी ने अपने आधिकारिक वीचैट अकाउंट पर कहा कि अभी तक इस वैक्सीन की डोज लगभग 1 लाख लोगों को दी जा चुकी है। चीन ने तत्काल उपयोग के लिए कोरोना वायरस के तीन वैक्सीन को मंजूरी दी है। इनमें से दो को चाइना नेशनल बायोटेक ग्रुप (सीएनबीजी) ने विकसित किया है।

Newstrack

Newstrack

Next Story