×

बिहार चुनाव की तारीख: जल्द होगा एलान, आयोग ने परखीं तैयारियां

बिहार विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्त हो रहा है। इसके पहले नई विधानसभा के गठन के लिए आयोग ने जोर-शोर से तैयारियां शुरू कर दी हैं।

Newstrack
Published on: 15 Sep 2020 4:46 AM GMT
बिहार चुनाव की तारीख: जल्द होगा एलान, आयोग ने परखीं तैयारियां
X
चुनाव आयोग की टीम ने बिहार में चुनावी तैयारियां का जायजा लेने का काम शुरू कर दिया है। आयोग की दो सदस्यीय टीम ने राज्य के विभिन्न जिलों में चुनावी तैयारियां परखी हैं और प्रशासनिक अधिकारियों से विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की है।

अंशुमान तिवारी

पटना: चुनाव आयोग की टीम ने बिहार में चुनावी तैयारियों का जायजा लेने का काम शुरू कर दिया है। आयोग की दो सदस्यीय टीम ने राज्य के विभिन्न जिलों में चुनावी तैयारियां परखी हैं और प्रशासनिक अधिकारियों से विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की है। आयोग की टीम ‌दो दिनों तक बिहार में रहेगी और उसके बाद चुनावी तैयारियों के संबंध में आयोग को रिपोर्ट सौंपेगी। माना जा रहा है कि आयोग की ओर से पूरे राज्य के दौरे के बाद राज्य में चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया जाएगा।

कोरोना संकट के बीच होगा पहला चुनाव

बिहार विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्त हो रहा है। इसके पहले नई विधानसभा के गठन के लिए आयोग ने जोर-शोर से तैयारियां शुरू कर दी हैं। चुनाव उपायुक्त सुदीप जैन व चंद्रभूषण कुमार की टीम ने बिहार में चुनावी तैयारियां का जायजा लेने का काम शुरू कर दिया है।

ये भी पढ़ें- तीसरे विश्व युद्ध की आहट: इस देश पर परमाणु हमला करेगा अमेरिका! ट्रंप ने दी धमकी

Bihar Election बिहार में तारीखों का एलान जल्द (फाइल फोटो)

टीम ने मुजफ्फरपुर और पटना में स्थानीय अधिकारियों के साथ तैयारियां पर विस्तृत चर्चा की। बिहार में कोरोना संकट के बीच चुनावी तैयारियों को मजबूत बनाने के लिए आयोग को अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ रही है। कोरोना संकट के बीच देश में किसी राज्य विधानसभा का पहला चुनाव होना है। इस कारण चुनाव आयोग की ओर से अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है।

बाढ़ व नक्सल प्रभावित इलाकों पर विशेष ध्यान

Bihar Election बिहार में तारीखों का एलान जल्द (फाइल फोटो)

जानकार सूत्रों का कहना है कि आयोग ने कोरोना संक्रमण, बाढ़ से प्रभावित 16 जिलों तथा नक्सल प्रभावित इलाकों में चुनाव पर विशेष रूप से ध्यान देने का निर्देश दिया। आयोग की टीम ने अधिकारियों से चर्चा के दौरान इन इलाकों में कर्मचारियों को सुरक्षा बलों की उपलब्धता का समग्रता से आकलन किया है।

ये भी पढ़ें- जम्मू कश्मीरः पुलवामा में एनकाउंटर जारी, सेना के दो जवान घायल

बिहार के 16 जिलों में करीब 69 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। इसके साथ ही कोरोना संकट ने स्थिति को और गंभीर बना दिया है। इस कारण चुनाव आयोग के दौरे को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

मतदान का प्रतिशत बढ़ाने पर जोर

Bihar Election बिहार में तारीखों का एलान जल्द (फाइल फोटो)

आयोग की टीम ने पिछले चुनाव में मतदान प्रतिशत की जानकारी लेने के साथ ही जिन बूथों पर मतदान का प्रतिशत कम था, वहां मतदाता जागरूकता के लिए चलाए जाने वाले अभियान को लेकर सवाल पूछे।

ये भी पढ़ें- सुशांत केसः पावना डैम के टापू पर पहुंच NCB ने की तहकीकात, बोट चालक का दर्ज किया बयान

आयोग ने अफसरों को मतदाताओं को अधिक से अधिक मतदान के लिए प्रेरित करने का निर्देश दिया। इसके साथ ही नि:शक्त मतदाताओं को आयोग के दिशा निर्देशों के अनुरूप मतदान की सुविधा उपलब्ध कराने के संबंध में भी कार्रवाई के निर्देश दिए।

आज इन जिलों का दौरा करेगी टीम

Bihar Election बिहार में तारीखों का एलान जल्द (फाइल फोटो)

आयोग की टीम मंगलवार को भागलपुर और गया जिलों का दौरा करेगी। वहां अधिकारियों के साथ चर्चा के बाद आयोग की टीम पटना पहुंचेगी। राजधानी में उच्चस्तरीय बैठक में पूरी चुनावी तैयारियों का जायजा लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें- कंगना रनौत का वार- किसी को ऐसी स्थिति में न धकेलें, जहां खोने को कुछ न रहे

इस बैठक में मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक सहित राज्य के अन्य वरिष्ठ अफसर हिस्सा लेंगे। दो दिवसीय दौरे के बाद इन अधिकारियों की ओर से आयोग को रिपोर्ट सौंपी जाएगी जिसके बाद चुनाव आयोग की ओर से राज्य में तारीखों का एलान किया जाएगा।

रघुवंश प्रसाद के पत्र पर शुरू हुई सियासत

Bihar Election बिहार में तारीखों का एलान जल्द (फाइल फोटो)

इस बीच दिवंगत नेता रघुवंश प्रसाद सिंह के अस्पताल से लिखे गए पत्र को लेकर सियासत शुरू हो गई है। ‌राजद की ओर से रघुवंश प्रसाद सिंह के पत्र पर सवाल उठाते हुए नीतीश सरकार पर इसे लेकर सियासत करने का आरोप लगाया गया है। राजद विधायक भाई वीरेंद्र व एमएलसी सुबोध राय ने कहा कि आईसीयू में भर्ती कोई भी व्यक्ति पत्र लिखने में सक्षम नहीं होता।

ये भी पढ़ें- सपा सांसद जया बच्चन ने राज्यसभा में दिया शून्यकाल का नोटिस

उन्होंने पत्र को फर्जी बताते हुए दावा किया कि रघुवंश प्रसाद सिंह ने कभी राजद छोड़ने की बात नहीं की थी। कांग्रेस नेता अखिलेश प्रसाद सिंह ने भी राजद नेताओं के बयान को सही बताते हुए पत्र को फर्जी बताया है। दूसरी ओर भाजपा का कहना है कि रघुवंश प्रसाद सिंह राजद की नई पीढ़ी की टिप्पणियों से काफी परेशान थे और इसी कारण उन्होंने राजद को छोड़ने का फैसला किया था।

पासवान ने लिखा पीएम को पत्र

Bihar Election चिराग पासवान ने PM मोदी को लिखी चिट्ठी (फाइल फोटो)

उधर लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर कहा है कि बिहार सरकार के काम करने के ढंग से लोग खुश नहीं हैं। उन्होंने कहा कि बिहार सरकार की लोगों से नाराजगी का असर चुनाव नतीजों पर पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें- देश में कोरोना संक्रमितों की तादाद 49 लाख 30 हजार के पार, 9 लाख 90 हजार से अधिक एक्टिव केस

उन्होंने जमीनी स्तर पर कोरोना की स्थिति और सरकार के काम करने के मामले का जिक्र किया है। चिराग पासवान के इस पत्र के बाद माना जा रहा है कि उनकी नीतीश सरकार से नाराजगी अभी दूर नहीं हुई है।

Newstrack

Newstrack

Next Story