×

Corona Wave in China: चीन में बेकाबू हुआ कोरोना, 40 हजार मामले आए सामने, क्या दुनिया के लिए है खतरे की घंटी!

Corona Wave in China: पिछले दो सालों से प्रतिबंधों के साए में जी रहे चीनी जनता अब इससे उकता चुका है और लॉकडाउन के खिलाफ सड़कों पर उतर चुकी है।

Krishna Chaudhary
Published on: 28 Nov 2022 7:59 AM GMT
New Corona Wave in China
X

New Corona Wave in China (photo: social media )

Corona Wave in China: दो साल बीत जाने के बाद भी कोरोना वायरस का प्रकोप खत्म नहीं हुआ है। दुनिया के कई देशों में कोरोना के नए मामलों में जबरदस्त बढ़ोतरी ने टेंशन बढ़ा दी है। सबसे खराब हालत उस देश की है, जिसकी भूमिका इस महामारी के शुरूआत से ही संदिग्ध रही है। साम्यवादी चीन एकबार फिर कोरोना के शिकंजे में है। रोज हजारों की संख्या में नए मामले सामने आ रहे हैं। रविवार को तो आंकड़ा 40 हजार पर पहुंच गया।

चीन में बेकाबू हुए कोरोना ने पूरी दुनिया को चिंता में डाल दिया है। साल 2020 में महामारी की शुरूआत इसी देश से हुई थी। चीन के कई प्रांतों में सख्त लॉकडाउन लगाए गए हैं। पिछले दो सालों से प्रतिबंधों के साए में जी रही चीनी जनता अब इससे उकता चुकी है और लॉकडाउन के खिलाफ सड़कों पर उतर चुकी है। चीन में सरकार के खिलाफ भारी विरोध – प्रदर्शन हो रहा है। प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति शी जिनपिंग तक से इस्तीफा मांग रहे हैं।

ब्राजील और जापान में भी बढ़ रहे केस

चीन के अलावा दुनिया के कई अन्य देशों में भी सर्द मौसम की शुरूआत के साथ कोरोना के नए मामलों में उछाल आया है। इनमें जापान और ब्राजील प्रमुख देश हैं। जापान में कोरोना के नए मामलों की संख्या लाखों में पहुंच चुकी है। शनिवार को इस द्वपीय देश में एक लाख पच्चीस हजार से अधिक मामले दर्ज किए गए थे। वहीं, 164 मरीजों ने दम तोड़ दिया था। प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा का कहना है कि सरकार स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रही है।

वहीं, साउथ अमेरिकी देश ब्राजील में भी कोरोना के नए मामलों में अचानक बढ़ोतरी देखी जा रही है। ब्राजील दुनिया के उन बड़े देशों में शुमार है, जहां कोरोना ने खूब कहर ढाया था। ब्राजील की मीडिया में छपी एक रिपोर्ट् के मुताबिक, देश के 27 राज्यों में कोरोना के नए मामलों में उछाल आया है। सरकार ने सार्वजनिक जगहों पर मास्क अनिवार्य करने के साथ – साथ लोगों से जल्द से जल्द वैक्सीन लेने की अपील की है।

भारत में घट रहे मामले

पड़ोसी देश चीन में कोरोनावायस के कहर के बीच भारत में लगातार मामले कम हो रहे हैं। पिछले 24 घंटे में 300 से भी कम मामले सामने आए हैं। आंकड़ों की बात करें तो देश में कोरोना के 291 नए मामले सामने आए हैं। जबकि दो लोगों की जानें गई है। दोनों मौतें केरल में हुई है। इस दौरान 431 लोग कोरोना से उबरने में कामयाब रहे। देश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 5123 रह गई है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story