×

Corona Booster Dose: चार महीने में घट जाती है कोरोना बूस्टर वैक्सीन की ताकत, अब चौथे खुराक की आवश्यकता

Corona Booster Dose: सीडीसी के अध्ययन के अनुसार, बूस्टर शॉट देने के बाद पहले दो महीनों के दौरान अस्पताल में भर्ती होने से रोकने में बूस्टर 91 प्रतिशत प्रभावी थे। लेकिन चार महीने बाद वह सुरक्षा गिरकर 78 फीसदी रह गई।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Shreya
Published on: 12 Feb 2022 11:04 AM GMT
Corona Vaccination
X

वैक्सीनेशन (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Corona Booster Dose: अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने कहा है कि फाइजर (Pfizer) और मॉडर्न (Moderna) के कोरोना की वैक्सीनों की तीसरी (Corona Third Dose) या बूस्टर खुराक (Corona Booster Dose) से उत्पन्न इम्यूनिटी (Immunity) लगभग चार महीने बाद काफी कम हो जाती है। सीडीसी ने इस बात पर जोर डाला है कि सुरक्षा बढ़ाने के लिए चौथी खुराक की आवश्यकता हो सकती है। यह अध्ययन पिछले साल अगस्त से जनवरी 2022 के बीच ओमीक्रान मामलों के उछाल के बीच किया गया था।

सीडीसी के अध्ययन के अनुसार, बूस्टर शॉट देने के बाद पहले दो महीनों के दौरान अस्पताल में भर्ती होने से रोकने में बूस्टर 91 प्रतिशत प्रभावी थे। लेकिन चार महीने बाद वह सुरक्षा गिरकर 78 फीसदी रह गई। सीडीसी अध्ययन में पाया गया कि तत्काल देखभाल और आपातकालीन विभाग के दौरे के संदर्भ में, सुरक्षा पहले दो महीनों में 87 प्रतिशत से गिरकर चार महीने के बाद 66 प्रतिशत हो गई। सीडीसी ने कहा है कि बूस्टर इंजेक्शन सुरक्षित और प्रभावी हैं और वे महीनों बाद भी गंभीर बीमारी के खिलाफ उच्च स्तर की सुरक्षा प्रदान करना जारी रखते हैं। अध्ययन के अनुसार, बूस्टर इंजेक्शन के एक्स्ट्रा डोज़ का अपना महत्व है।

कोरोना वैक्सीन (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अमेरिका में लगा जा रही बूस्टर इंजेक्शन

फिलहाल, अमेरिकी में 12 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी लोगों के लिए बूस्टर इंजेक्शन (Booster Injection) की सलाह दी गयी है। नौ करोड़ से अधिक अमेरिकियों को अब तक बूस्टर इंजेक्शन लग चुके हैं। उनमें से लगभग 80 लाख को कम से कम चार महीने पहले बूस्टर मिले थे। भारत में स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंट लाइन वर्कर और बीमारियों से पीड़ित वरिष्ठ नागरिकों के लिए पिछले महीने एक बूस्टर खुराक कार्यक्रम शुरू किया गया था।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ का अनुमान पहले से ही है कि वैक्सीनों से मिलने वाली सुरक्षा धीरे धीरे घटने लगती है। अमेरिका में बूस्टर अभियान उन सबूतों पर आधारित था जो पिछले साल सामने आए थे कि लोगों के शुरुआती टीकाकरण के महीनों बाद वैक्सीन जनित सुरक्षा कम हो रही थी। वैंडरबिल्ट विश्वविद्यालय के वैक्सीन विशेषज्ञ डॉ विलियम शेफ़नर ने कहा है कि उन्होंने चार महीने के बाद बूस्टर प्रभावशीलता के घटने का अनुमान लगाया था।

इजराइल में चौथी खुराक की अनुमति

इसके पहले जनवरी में इज़राइल एकमात्र राष्ट्र था जिसने अपने सभी वयस्कों को कोरोना के खिलाफ सुरक्षा बढ़ाने के लिए चौथी खुराक की सिफारिश की थी। इज़राइल में अभी सिर्फ बुजुर्ग और कमजोर इम्यूनिटी वालों को चौथी खुराक लगाई जा रही है।

इजरायल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस निष्कर्ष के आधार पर सिफारिश की कि जिन लोगों को चौथा टीका शॉट या बूस्टर दिया गया था, वे गंभीर बीमारी से तीन से पांच गुना सुरक्षित थे और दो बार संक्रमण से सुरक्षित थे। अध्ययन में 400,000 इज़राइली शामिल थे जिन्होंने चौथा टीका प्राप्त किया और 600,000 ऐसे थे जिन्होंने तीन खुराक प्राप्त की थी।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story