×

Corona Vaccine: अमेरिका ने इस देश को भेजी वैक्सीन की 80 शीशियां, सोशल मीडिया पर उड़ा मजाक

अमेरिका ने त्रिनिदाद और टोबैगो को कोरोना वैक्सीन की महज 80 शीशियां भेजीं। त्रिनिदाद और टोबैगो को इतनी कम मात्रा में कोरोना की वैक्सीन भेजने पर चीन के सरकारी मीडिया संस्थानों ने अमेरिका का मजाक उड़ाया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ashiki
Published on: 17 Jun 2021 9:36 AM GMT (Updated on: 17 Jun 2021 9:42 AM GMT)
Corona Vaccine
X

कांसेप्ट इमेज (फोटो- सोशल मीडिया)

Corona Vaccine: कोरोना काल में अमेरिका (America) और चीन (China) वैक्सीन डिप्लोमेसी (Vaccine Diplomacy) के जरिये दुनिया में अपनी छवि चमकाने में लगे हुए हैं। ऐसे देश जो वैक्सीन खरीदने या पर्याप्त मात्रा में बनाने में असक्षम हैं उन देशों को अमेरिका और चीन कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) मुहैया करा रहे हैं।

अब वैक्सीन कूटनीति में दोनों देश एक दूसरे की खिंचाई करने में कोई कसर नहीं छो़ड़ रहे हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन पहलवे ही रूस और चीन पर तंज भी कस चुके हैं कि अमेरिका वैक्सीन देकर दूसरे देशों को को प्रभावित करने की कोशिश नहीं करेगा, लेकिन अब चीन को अमेरिका का मजाक उड़ाने का मौका मिल गया।

चीन ने इस बात पर ली चुटकी

दरअसल अमेरिका ने त्रिनिदाद और टोबैगो को कोरोना वैक्सीन की महज 80 शीशियां भेजीं। त्रिनिदाद और टोबैगो को इतनी कम मात्रा में कोरोना की वैक्सीन भेजने पर चीन के सरकारी मीडिया संस्थानों ने अमेरिका का मजाक उड़ाया है। त्रिनिदाद और टोबैगो को 80 शीशियां भेजने पर चीन के सरकारी मीडिया से जुड़े चेन वेहुआ ने कहा कि यह उतना ही है जितना एक नर्सिंग होम को दान किया जाता है।

कही ये बात

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने त्रिनिदाद और टोबैगो (Trinidad and Tobago) को वैक्सीन दान करने के संबंध में ट्वीट किया जिसे लेकर सोशल मीडिया पर काफी मजाक उड़ाया गया। चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने अमेरिकी ट्वीट का हवाला देते हुए WeChat पर प्रकाशित एक लेख में कहा, "क्या इसे वर्ष के सबसे खराब जनसंपर्क पुरस्कार के लिए चुना जाएगा?" इस लेख में अमेरिका का मजाक उड़ाने वाले 10 से ज्यादा ट्वीट को शामिल किया गया था।

गौरतलब है कि अमेरिका और चीन वैक्सीन डिप्लोमेसी के जरिये दुनियाभर से सद्भावना बंटोरने की कोशिश कर रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) ने पिछले हफ्ते कहा था कि वाशिंगटन फाइजर की कोरोना वैक्सीन की आधा अरब खुराक दुनिया के सबसे गरीब लोगों को दान करेगा।

आपको बता दें कि पोर्ट ऑफ स्पेन मौजूद अमेरिकी दूतावास ने बीते दिनों ट्वीट किया कि त्रिनिदाद और टोबैगो को फाइजर वैक्सीन की 80 शीशियां दान दी जा रही हैं। आमतौर पर एक शीशी में पांच या छह खुराकें होती हैं। अमेरिकी दूतावास ने कहा कि हम मानते हैं कि हर टीका मायने रखता है। बता दें, पोर्ट ऑफ स्पेन त्रिनिदाद और टोबैगो की राजधानी है। इसके बाद चीन के सरकारी मीडिया संस्थानों ने अमेरिकी दूतावास के ट्वीट पर व्यंग्यात्मक टिप्पणियां कीं। शिन्हुआ ने लिखा इसे 'काम कम करना और दिखाना ज्यादा' कहते हैं।

Ashiki

Ashiki

Next Story