×

COVID BF-7 Variant China: कोरोना की लहर! जिनपिंग ने जताई चिंता, हालात खराब

Covid BF-7 Variant China: महामारी के दौरान दुनिया के बाकी हिस्सों से खुद को काट लेने के बाद, चीन अब अचानक से प्रतिबंध हटाने के बाद कोरोना संक्रमण में दुनिया के सबसे बड़े उछाल का अनुभव कर रहा है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 27 Dec 2022 4:38 AM GMT
xi jinping
X

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Covid BF-7 Variant China: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पहली बार कोरोना पर सार्वजनिक टिप्पणी करते हुए चीनी अधिकारियों से लोगों के जीवन की रक्षा के लिए कदम उठाने का आग्रह किया है।

सरकारी प्रसारक सीसीटीवी के अनुसार, शी जिनपिंग ने एक निर्देश में कहा, "वर्तमान में, चीन में कोरोना की रोकथाम और नियंत्रण एक नई स्थिति का सामना कर रहा है। हमें देशभक्तिपूर्ण स्वास्थ्य अभियान को अधिक लक्षित तरीके से शुरू करना चाहिए। महामारी की रोकथाम और नियंत्रण के लिए सामुदायिक रक्षा पंक्ति को मजबूत करना और लोगों के जीवन, सुरक्षा और स्वास्थ्य की प्रभावी ढंग से रक्षा करना चाहिए।"

दरअसल, महामारी के दौरान दुनिया के बाकी हिस्सों से खुद को काट लेने के बाद, चीन अब अचानक से प्रतिबंध हटाने के बाद कोरोना संक्रमण में दुनिया के सबसे बड़े उछाल का अनुभव कर रहा है। अध्ययनों ने अनुमान लगाया है कि अगले कुछ महीनों में लगभग दस लाख लोग मर सकते हैं। चीन की आबादी में बहुत से लोग अब दवाओं की कमी से जूझ रहे हैं, जबकि आपातकालीन चिकित्सा सुविधाओं पर कम बुजुर्ग रोगियों की बाढ़ आ गई है।

अस्पताल और श्मशान घाट कोरोना रोगियों और पीड़ितों से भरे

देश भर के अस्पताल और श्मशान घाट कोरोना रोगियों और पीड़ितों से भर गए हैं, जबकि चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने घोषणा की है कि वह दैनिक राष्ट्रव्यापी संक्रमण और मृत्यु के आंकड़ों को प्रकाशित करना बंद कर देगा।

संक्रमण की दैनिक गणना को समाप्त करने से साफ है कि देश में संक्रमण की लहर आधिकारिक आंकड़ों में सटीक रूप से परिलक्षित नहीं हो रही है। चीन ने स्वीकार भी किया है कि अनिवार्य सामूहिक परीक्षण बन्द करने के बाद प्रकोप के पैमाने को ट्रैक करना "असंभव" हो गया है, क्योंकि लोग अब अधिकारियों को परीक्षा परिणाम घोषित करने के लिए बाध्य नहीं हैं। यही नहीं, पिछले हफ्ते बीजिंग ने उन मानदंडों को कम कर दिया जिनके द्वारा कोरोनाकी मृत्यु की गणना की जाती है। विशेषज्ञों ने कहा है इस चाल से वायरस के कारण होने वाली मौतों की संख्या को दबा दिया जाएगा।

चीन में अगले महीने दो प्रमुख सार्वजनिक छुट्टियों का दौर आएगा जिसमें लाखों प्रवासी श्रमिक अपने अपने घरों को लौटेंगे। इस भीड़ के चलते संक्रमण और भी जबर्दस्त तरीके से बढ़ेगा। कम संसाधन वाले ग्रामीण क्षेत्रों के सामने कड़ी चुनौती होने वाली है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story