×

Covid BF-7 Variant: देश में दो गुना केस होने पर अलर्ट मोड में सरकार, एयरपोर्ट पर सैकड़ों की रैपिड टेस्टिंग

Covid BF-7 Variant: कोरोना का नया वेरिएंट चीन ही नहीं दुनिया के कई देशों में तेजी से पैर पसार रहा है।

Jugul Kishor
Published on: 25 Dec 2022 7:30 AM GMT (Updated on: 25 Dec 2022 7:37 AM GMT)
Covid BF-7 Variant
X

आईजीआई एयरपोर्ट पर रैपिड टेस्टिंग शुरु (Pic: Social Media)

Covid BF-7 Variant: कोविड के नए वेरिएंट BF-7 को लेकर केंद्र सरकार के साथ ही राज्यों की सरकारें भी अलर्ट हो गयी हैं। दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट पर विदेशों से आने वाले यात्रियों की कोरोना जांच के लिए खास इंतजाम किए गये हैं। सरकार के आदेश पर एयरपोर्ट पर रैपिड टेस्टिंग की जा रही है। विदेशों से आने वाले यात्रियों में यदि कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाते हैं तो उन्हे क्वारंटीन करने की भी व्यवस्था की गई है। बता दें कि भारत में पिछले 24 घंटो में कोरोना संक्रमण के 277 नए मामले सामने आए हैं।

चीन में कोरोना के नए वेरिएंट BF-7 से तबाही मची हुई है। चीन में कोरोना के नए वेरिएंट से प्रत्येक दिन भारी संख्या में लोग संक्रमित हो रहे हैं। कोरोना का नया वेरिएंट चीन ही नहीं दुनिया के कई देशों में तेजी से पैर पसार रहा है। चीन के बाद में इस वायरस से संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले जापान, साउथ कोरिया और अमेरिका से सामने आ रहे हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि आने वाले तीन महीने के अंदर कोरोना का नया वेरिएंट दुनिया के कई और देशों को प्रभावित कर सकता है।

चीन में कोरोना से हाहाकार

चीन में Coronavirus के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। हालात प्रतिदिन बिगड़ते जा रहे हैं। लाखों लोगों के संक्रमित होने के चलते चीन में अब न तो अस्पतालों में बेड खाली हैं और न ही मरीजों को दवाई मिल पा रही है। नए वैरिएंट की वजह से काफी तेजी से लोगों के बीच संक्रमण फैल रहा है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, शुक्रवार को चीन में सबसे ज्यादा 3.7 करोड़ कोरोना मरीज पाए गए थे। चीन कोरोना के मामला में बढ़ोत्तरी होने के कारण आंकड़ो को छिपाने की कोशिश कर रहा है। इसी के चलते अब चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि अब वो रविवार से डेटा जारी नहीं करेगा।

चीन के बाद जापान में तेजी से बढ़ रहे मामले

कोरोना का नया वेरिएंट चीन के बाद में जापान के लोगों में तेजी से फैल रहा है। कोरोना वर्ल्डमीटर के आंकड़ो के अनुसार जापान में पिछले 24 घंटो में 1 लाख 73 हजार से ज्यादा संक्रमण के नए मामले सामने आये हैं। वहीं 315 लोगों की मौत भी हो गई है। जापान के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटो में टोक्यो में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले दर्ज किये गये हैं। बता दें कि जापान में अभी एक्टिव केसों की संख्या 70 लाख से भी ज्यादा है।

साउथ कोरिया में भी कोरोना का आतंक

दक्षिण कोरिया में भी कोरोना तेजी के साथ पैर पसार रहा है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण कोरिया में पिछले 24 घंटो में 58 हजार से ज्यादा कोरोना के नये मामले दर्ज किये गये हैं। दक्षिण कोरिया में दोबारा कोरोना से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या ज्यादा है। कोरोना वर्ल्डमीटर के मुताबिक दक्षिण कोरिया में वर्तमान में एक्टिव केसों की संख्या 11 लाख 75 हजार से ज्यादा है।

अमेरिका सहित कई देश कोरोना संक्रमण से परेशान

अमेरिका में कोरोना के नए वेरिएंट के मामलो में वृद्धि हो रही है। कोरोना वर्ल्डमीटर के मुताबिक अमेरिका में वर्तमान में एक्टिव केसों की संख्या 19 लाख 21 हजार से ज्यादा है। अमेरिका में कोरोना से अब तक 11 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा अमेरिका में संक्रमण के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। फ्रांस में वर्तमान में कोरोना के एक्टिव केसों की संख्या 10 लाख 90 हजार है। फ्रांस में कोरोना से अब तक 1 लाख 61 हजार लोगों की जान जा चुकी है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story