×

Coronavirus: चीन की शर्मनाक हरकत, जिस लैब से फैला कोरोना, उसे देगा अवार्ड

Coronavirus: कोरोना वायरस को लीक करने के आरोपों के बीच चीन ने विवादित वुहान लैब को अवार्ड के लिए नामित किया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 24 Jun 2021 1:58 AM GMT
Coronavirus: चीन की शर्मनाक हरकत, जिस लैब से फैला कोरोना, उसे देगा अवार्ड
X

वुहान लैब (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Coronavirus: पूरी दुनिया बीते करीब डेढ़ साल से कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus Pandemic) के खिलाफ जंग लड़ रही है। इस वायरस की शुरुआत चीन के वुहान प्रांत से हुई। चीन में यह वायरस इतनी तेजी से फैला कि देखते ही देखते पूरी दुनिया को अपनी जद में ले लिया। कोरोना वायरस के महामारी घोषित किए जाने के बाद से चीन पर वायरस को फैलाने के आरोप लगने लगे।

अमेरिका समेत कई देशों ने चीन स्थित वुहान के लैब से वायरस के लीक होने का आरोप लगाया है। यही नहीं अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने तो सभी देशों से कोरोना से हुए नुकसान के लिए चीन से हर्जाना मांगने को कहा है। ट्रंप इससे पहले भी खुलेआम चीन को पूरी दुनिया में वायरस फैलाने का दोषी ठहरा चुके हैं। वहीं, इन सभी आरोपों के बीच अब चीन ने एक शर्मनाक काम किया है। जिसे देख पूरी दुनिया दंग रह गई है।

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अवार्ड के लिए चीन ने लैब को किया नामित

दरअसल, चीन ने विवादित वुहान लैब को अवार्ड के लिए नामित किया है। जी हां, वुहान की इस विवादित लैब को चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज की ओर से कोविड-19 पर बेहतरीन रिसर्च करने की दिशा में किए गए प्रयासों के लिए सबसे बड़े अवार्ड को देने के इरादे से उसे नामित किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज ने कहा है कि इस लैब द्वारा किए गए रिसर्च की बदौलत कोरोना की उत्पति, महामारी विज्ञान और इसके रोगजनक मैकनिज्म को समझने में मदद मिली है।

लैब ने वैक्सीन बनाने की दिशा में दिया अभूतपूर्व योगदान

अकादमी का कहना है कि वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी ने अपने रिसर्च से कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम और कोरोना की वैक्सीन बनाने की दिशा में अभूतपूर्व योगदान दिया है। लैब द्वारा किए गए महत्वपूर्ण रिसर्च के परिणामों के फलस्वरूप इस महामारी के खिलाफ दवाओं और वैक्सीन को बनाने का रास्ता साफ हुआ है। साथ ही े भी कहा गया है कि इस लैब ने कोरोना को रोकने और उससे बचाव के लिए महत्वपूर्ण वैज्ञानिक और तकनीकी समर्थन मुहैया कराया।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story