×

Coronavirus: 40% ज्यादा खतरनाक है कोरोना का Delta वैरिएंट, वैक्सीन ले चुके लोगों को भी किया गया अलर्ट

Coronavirus: डेल्टा वैरिएंट की वजह से इंग्लैंड में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर ( third wave of corona virus) आ सकती है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ashiki
Published on: 7 Jun 2021 12:37 PM GMT
Coronavirus: 40% ज्यादा खतरनाक है कोरोना का Delta वैरिएंट, वैक्सीन ले चुके लोगों को भी किया गया अलर्ट
X

Coronavirus: भारत में मिला कोरोना वायरस ( Coronavirus ) का डेल्टा वैरिएंट ( delta variant ) अब कमजोर पड़ रहा है, लेकिन इस वायरस की वजह से पूरी दुनिया अब परेशान है। कोरोना के डेल्टा वैरिएंट की वजह से दुनिया के कई देशों में कोरोना संक्रमण की संख्या नीचे नहीं आ रही है। ऐसा माना जा रहा है कि इंग्लैंड (England) में डेल्टा वैरिएंट की वजह से लॉकडाउन ( lockdown ) में दी गई राहत को इस महीने के अंत तक वापस लिया जा सकता है।

आशंका जताई जा रही है कि डेल्टा वैरिएंट की वजह से इंग्लैंड में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर ( third wave of corona virus) आ सकती है। UK के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने कहा कि डेल्टा वैरिएंट अल्फा वैरिएंट से 40 फीसदी ज्यादा संक्रामक है। यह पूरे इंग्लैंड के लिए चिंता की बात है। जिन लोगों को वैक्सीन (Vaccine) की दो डोज लग चुकी हैं, वो भी इस वैरिएंट की चपेट में वापस आ सकते हैं। या फिर किसी और वैरिएंट के क्योंकि इनका जेनेटिक म्यूटेशन हो चुका है।


40 फीसदी ज्यादा संक्रामक

आपको बता दें कि डेल्टा वैरिएंट UK में सबसे खतरनाक कोरोना वैरिएंट बनकर सामने आया है। इससे पहले अल्फा वैरिएंट जिसे केंट वैरिएंट भी कहा जाता है, उसकी वजह से यूके में जनवरी में लॉकडाउन लगाना पड़ा था। मैट हैनकॉक ने बताया कि हमारे वैज्ञानिकों ने जांच की है, उसके बाद यह बात पुख्ता की है डेल्टा वैरिएंट अल्फा वैरिएं ( alpha variants ) से 40 फीसदी ज्यादा संक्रामक है।


डेल्टा वैरिएंट की वजह से भारत में स्थिति बिगड़ी

वहीं दूसरी ओर यूके की सरकार 21 जून से लॉकडाउन को खत्म करने की योजना बना रही है, लेकिन डेल्टा वैरिएंट समेत अन्य कोरोना वैरिएंट्स इस पर पानी फेर सकते हैं। मैट हैनकॉक ने कहा कि हो सकता है कि हमें कुछ दिन और प्रतबिंध लगा कर रखने पड़े। क्योंकि यह वैरिएंट बेहद संक्रामक और खतरनाक है। इसकी चपेट आने वाले आसानी से बीमार हो रहे हैं। गंभीर अवस्था तक पहुंच जा रहे हैं। इसी वैरिएंट की वजह से भारत में दूसरी लहर आई और उसने काफी भयावह स्थिति दिखाई है।

Ashiki

Ashiki

Next Story