×

Coronavirus: चीन में Delta Variant से दहशत, लॉकडाउन जैसे हालात, पहरा देने के लिए तैनात किए ड्रोन

चीन में इन दिनों कोरोना वायरस के नए वेरिएंट का खौफ है। दक्षिण शहर ग्वांग्झू में लोगों को घरों के भीतर रखने और बाहर जाते हुए मास्क पहनने की याद दिलाने के लिए 60 ड्रोन तैनात किए गए हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ashiki
Published on: 14 Jun 2021 5:17 AM GMT
Coronavirus
X

कांसेप्ट इमेज (फोटो- सोशल मीडिया)

बीजिंग: चीन (China) में इन दिनों कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वेरिएंट का खौफ है। हालांकि चीन ने कोरोना संक्रमण के मामलों पर काफी हद तक काबू पा लिया है, लेकिन ग्वांग्झू में कोरोना वायरस (Coronavirus) के अधिक संक्रामक स्वरूप के मामले बढ़ते दिखाई दिए हैं। जिसके चलते चीन के दक्षिण शहर ग्वांग्झू में लोगों को घरों के भीतर रखने और बाहर जाते हुए उन्हें मास्क पहनने की याद दिलाने के लिए 60 ड्रोन (Drone) तैनात किए गए हैं।

एक रिपोर्ट के मुताबिक ग्वांग्झू में पिछले 24 घंटों में छह नए मामले आए हैं, जिससे संक्रमण के नए स्वरूप (Coronavirus New Strain) के मामले बढ़कर 100 हो गए हैं। अब संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए प्रशासन सख्त हो गयी है। पुलिस ने कैमरों से लैस ड्रोन उड़ाए और उन लोगों को संदेश दिए जो बाहर जा रहे थे। शहर में ड्रोन के अलावा फोन पर स्वास्थ्य की जानकारी लेने, टेंपरेचर मापने और संक्रमण की अधिक आशंका वाले इलाकों की यात्रा करने वाले लोगों के आइसोलेशन जैसे कदमों से भी निगरानी की जा रही है।

लॉकडाउन जैसे हालात

ग्वांग्झू में अब लॉकडाउन जैसे हालात हो गए हैं। चीन की तरफ से दावा किया जा रहा है कि ग्वांग्झू में कोरोना वायरस (Coronavirus) का वह स्वरूप मिला है जो भारत में (Delta Variant) पाया गया है। इसते चलते ग्वांग्झू ने कई शहरों से अपने आप को अलग कर लिया है। शहर और आसपास के लोगों के प्रांत के बाहर जाने पर पाबंदी है और वहां सिनेमा, मॉल और अन्य मनोरंजन स्थलों को भी बंद कर दिया गया है।


वैज्ञानिकों ने खोजे 24 नए कोरोना वायरस

इस बीच खबर आ रही है कि चीन के वैज्ञानिकों ने 24 नए कोरोना वायरस खोज लिए हैं। इनमें से 4 कोरोना वायरस (Covid-19) जैसे हैं। यानी खतरा चार गुना ज्यादा हो गया है। चीन के वैज्ञानिक कोरोना वायरस की उत्पत्ति का पता लगा रहे थे, चमगादड़ों की जांच कर रहे थे, इसी दौरान उन्हें इन 24 नए कोरोना वायरसों का पता लगा है। इनमें से एक वायरस इस समय कहर बरपा रहे SARS-CoV-2 वायरस से जेनेटिकली बहुत ज्यादा मिलता है। मतलब कि दुनिया को और सतर्क रहने की जरूरत है।

Ashiki

Ashiki

Next Story