×

Coronavirus In China: चीन में कोरोना का कहर, रोजाना 36 हजार मौतों का अनुमान

Coronavirus In China: चीन की आबादी का अधिकांश हिस्सा पहले ही संक्रमित हो चुका है। एक अनुमान है चीन में रोजाना मौतों की संख्या 36 हजार के पार हो जाएगी।

Neel Mani Lal
Published on: 22 Jan 2023 4:30 PM GMT
Corona Virus In China
X

Corona Virus In China (Social Media)

Coronavirus In China: चीन में कोरोना का कहर जारी है और 13 से 19 जनवरी के बीच अस्पतालों में लगभग 13,000 मौतें हुईं हैं। चीन की आबादी का अधिकांश हिस्सा पहले ही संक्रमित हो चुका है। एक अनुमान है चीन में रोजाना मौतों की संख्या 36 हजार के पार हो जाएगी। चीन ने कहा है कि लगभग 60,000 लोग अस्पतालों में एक महीने में ही कोरोना का शिकार हो गए थे। लेकिन आधिकारिक आंकड़ों पर व्यापक संदेह है क्योंकि बीजिंग ने पिछले महीने एंटी-कोरोना नियंत्रणों को अचानक समाप्त कर दिया था।

सीडीसी का बयान

चीन के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने एक बयान में कहा है कि अस्पताल में भर्ती 681 मरीजों की मृत्यु कोरोना वायरस संक्रमण के कारण सांस की विफलता से हुई थी। जबकि 11,977 अन्य मौतें इसी अवधि में कोरोना संक्रमण के साथ अन्य बीमारियों से हुईं थी। आंकड़ों में घर पर मरने वाले किसी व्यक्ति को शामिल नहीं किया गया है।

रोजाना 36 हजार मौतें

एक स्वतंत्र पूर्वानुमान लगाने वाली फर्म एयरफ़िनिटी ने अनुमान लगाया है कि चंद्र नव वर्ष की छुट्टी के दौरान चीन में दैनिक कोरोना मौतें लगभग 36,000 के चरम पर होंगी। फर्म ने यह भी अनुमान लगाया कि दिसंबर में चीन द्वारा शून्य-कोविड नीति को छोड़ने के बाद से इस बीमारी से 6,00,000 से अधिक लोग मारे गए हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के एक अधिकारी गुओ यानहोंग ने कहा कि चीन ने बुखार क्लीनिक, आपातकालीन कक्ष और गंभीर स्थिति में कोविड रोगियों की चरम अवधि को पार कर लिया है।

कोई दूसरी लहर नहीं'

चंद्र नव वर्ष को मनाने के लिए हाल के दिनों में लाखों लोगों ने देश भर में यात्रा की है, जिससे नए प्रकोप की आशंका बढ़ गई है। चीन के परिवहन अधिकारियों ने भविष्यवाणी की है कि दुनिया के सबसे बड़े मूवमेंट्स में से एक, इस महीने फरवरी में दो अरब से अधिक यात्राएं की जाएंगी। राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने ग्रामीण चीन में वायरस के प्रसार पर चिंता व्यक्त की, जिनमें से अधिकांश में चिकित्सा संसाधनों की कमी है।लेकिन एक शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि त्योहारी प्रवास के बाद के महीनों में चीन में संक्रमण की दूसरी लहर का अनुभव नहीं होगा, क्योंकि लगभग 80 प्रतिशत आबादी पहले ही वायरस से संक्रमित हो चुकी है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story