×

Coronavirus in China: चीन में फिर से मची त्राही-त्राही, 21 करोड़ लोग घरों में हुए कैद, मौतों का सिलसिला लगातार जारी

Coronavirus in China: कोरोना के प्रोकोप से चीन के कुल 26 शहर और उनमें रहने वाली करीब 21 करोड़ की आबादी पूरी तरह के लॉकडाउन होते हुए अपने ही घरों के कैद हो गयी है।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Monika
Published on: 3 May 2022 6:34 AM GMT
Corona in China
X

चीन में कोरोना से संक्रमण से मचा हाहाकार (photo: social media )

Coronavirus in China: कोरोना संक्रमण के मामले (Coronavirus Case) वापस से एक बार तेजी से बढ़ने के चलते वैश्विक रूप से हालात बिगड़ते नज़र आ रहे हैं। ऐसे में चीन (China) वर्तमान में सबसे भारी मुश्किलों से जूझ रहा है। चीन में जारी संक्रमण की स्थिति के चलते हाहाकार मच गया है।

ऐसे में आपको बता दें कि चीन के कुल 26 शहर और उनमें रहने वाली करीब 21 करोड़ की आबादी पूरी तरह के लॉकडाउन (Lockdown In China) होते हुए अपने ही घरों के कैद हो गयी है। चीन स्वास्थ्य आयोग द्वारा जारी जानकारी के मुताबिक बीते दिन देश में कुल 6,074 नए कोरोना संक्रमण के मामले दर्ज किए गए हैं तथा इस दौरान कोरोनोवायरस से संबंधित 20 मौतें भी हुईं हैं।

चीन शंघाई शहर में अकेले करीब 2.6 करोड़ आबादी पिछले एक महीने से घरों के भीतर कैद है। शंघाई के हालातों के मद्देनज़र चीन की चिंताजनक स्थिति का अनुमान भी लगाया जा सकता हैं। चीन में अभीतक कुल 2,17,836 कोरोना संक्रमण के मामले दर्ज होने के साथ ही 5,112 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है।

आपको बता दें कि कोरोनोवायरस की शुरुआत पहली बार 2019 के अंत में चीनी शहर वुहान से हुई थी। जिसके बाद चीन ने दो वर्षों के लॉकडाउन और यात्रा प्रतिबंधों के साथ बड़े पैमाने पर प्रकोप को नियंत्रण में रखने में कामयाबी हासिल की थी।

लेकिन अब वापस से ओमिक्रोन वैरिएंट के आगमन के बाद से चीन में कोरोना संक्रमण की स्थिति वापस से दिन-ब-दिन बिगड़ती जा रही है। ऐसे में चीन के वर्तमान हालात पर प्रदर्शित एक रिपोर्ट की मानें तो चीन के 26 शहरों में लगभग 21 करोड़ लोग इस समय पूर्ण या आंशिक रूप से लॉकडाउन में हैं। कोरोना संक्रमण के तहत कठोर कदम उठाने को लेकर चीन पहले से ही सख्त है।

कोरोना के चलते 26 शहरों में लागू लॉकडाउन

चीन में कोरोना के चलते 26 शहरों में लागू लॉकडाउन के चलते देश की अर्थव्यवस्था भी डगमगा सकती है, क्योंकि वर्तमान में जो 26 शहर पूर्ण या आंशिक लॉकडाउन के तहत हैं, वह कथित तौर पर देश के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में 22 प्रतिशत का योगदान करते हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story