×

Coronavirus in China: चीन में एक बार फिर कोरोना की दहशत, 3 मौतों के बाद Lockdown

Coronavirus in China: चीन में कोरोना की फिर दहशत है। दक्षिणी चीनी महानगर ग्वांगझू के एक बड़े इलाके में कोरोना का प्रकोप रोकने के लिए लॉकडाउन लगा दिया गया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 21 Nov 2022 11:51 AM GMT
china covid curbs return as deaths emerge lockdown after 3 deaths
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Coronavirus in China: चीन में कोरोना की फिर दहशत है। दक्षिणी चीनी महानगर ग्वांगझू के एक बड़े इलाके में कोरोना का प्रकोप रोकने के लिए लॉकडाउन लगा दिया गया है। यहां पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बन्द कर दिया गया है और अगर किसी को अपने घर से बाहर निकलना है तो कोरोना की नेगेटिव टेस्ट रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य है। गुआंगझू में बैयुन जिले में स्कूलों और विश्वविद्यालयों को भी बंद कर दिया गया है। इस बीच, बीजिंग में कोरोना से दो और मौतों की सूचना है। बीजिंग में छह महीने बाद कोरोना से पहली मौत हुई है।

चीन सख्ती से जीरो कोरोना नीति पर टिका हुआ है लेकिन ये बीमारी आये दिन कहीं न कहीं सिर उठा ही लेती है। चीन दुनिया का एकमात्र प्रमुख देश है जो अभी भी सख्त लॉकडाउन उपायों और बड़े पैमाने पर परीक्षण के माध्यम से वायरस के प्रसार को रोकने की कोशिश कर रहा है। सोमवार को देश भर में आये कुल 27,095 मामलों में से 9,085 नए मामले ग्वांगडोंग प्रांत के हैं। गुआंगझू इसी प्रान्त में है।

'जीरो-कोविड' नीतियों में दी थी ढील

पिछले हफ्ते चीन ने घोषणा की थी कि वह अपनी कुछ "जीरो-कोविड" नीतियों में ढील दे रहा है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के उप निदेशक लेई हाइचाओ ने पिछले सप्ताह कहा था कि कुछ उपायों में छूट नीतियों को अधिक "वैज्ञानिक और सटीक" बनाने का एक प्रयास है। लेकिन कई बड़े शहर अभी भी कुछ सख्त उपायों पर कायम हैं, हालांकि एक पूरे शहर को बंद करने की तुलना में अलग-अलग इलाकों को बंद किया जा रहा है।

बढ़ते मामले, परेशानी का सबब

उत्तरी हेबेई प्रांत का एक शहर शिजियाझुआंग छह जिलों में सभी निवासियों का परीक्षण कर रहा है। बीजिंग के टेक हब और शीर्ष विश्वविद्यालयों के क्षेत्र हैडियन में संस्थानों को बंद कर दिया गया है। इस बात की आशंका बढ़ रही है कि दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में शहर एक बार फिर ठप हो रहे हैं। दक्षिण में ग्वांगझू से मध्य क्षेत्र में झेंग्झौ तक, बढ़ते मामलों ने स्थानीय सरकारों को पिछले कुछ दिनों में लॉकडाउन बढ़ाने के लिए मजबूर किया है। चीन ने रविवार को देश भर में 26,824 नए मामले दर्ज किए थे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story