×

Coronavirus in China: शंघाई में घरों और ऑफ़िस बिल्डिंगों को बना दिया अस्पताल

Coronavirus in China: चीन में कोरोना से हालत एक बार फिर बेकाबू हो होती जा रही है। जिसके चलते शंघाई में घरों और ऑफ़िस बिल्डिंगों को अस्पताल बना दिया गया है ।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Monika
Published on: 17 April 2022 6:23 AM GMT
corona in shanghai
X

शंघाई में कोरोना (फोटो: सोशल मीडिया )

Coronavirus in China: कोरोना रोगियों की तादाद बढ़ते जाने से अब चीन के शंघाई (Shanghai) में लोगों के घरों और ऑफिस बिल्डिंगों (office buildings) को अस्थायी अस्पतालों में तब्दील किया जा रहा है। नियमों के अनुसार चीन में अधिकारियों को आपात स्थितियों से निपटने के लिए इमारतों और अन्य संपत्तियों पर कब्जा करने की अनुमति है।

एक बिल्डर कम्पनी झांगजियांग ग्रुप ने कहा है कि अधिकारियों ने उसकी पांच खाली इमारतों को आइसोलेशन सेंटर में बदल कर दिया है और कहा है कि नौ और इमारतों को परिवर्तित किया जाएगा। इसके चलते बिल्डर ने 39 किराएदारों को परिसर के अन्य हिस्सों में शिफ्ट कर दिया है और उन्हें मुआवजे की पेशकश की है। किरायेदारों के अनुसार उन्हें अपार्टमेंट खाली करने की नोटिस मिली हैं।

दूसरी तरफ आफिस बिल्डिंग भी अस्पताल बना दी जा रही हैं। इसकी शुरुआत हुआंगपु इलाके के एक ऑफिस टावर में मरीजों को भर्ती किये जाने के साथ हुई। चीन के प्रमुख रियल एस्टेट ब्रोकर पैसिफिक रेहाउस ने 4 अप्रैल को नीलामी में लगभग 14 बिलियन युआन (2.20 अरब डॉलर) में इमारत खरीदी थी। हुआंगपु नदी से केवल 330 मीटर की दूरी पर, अपने प्रमुख स्थान के कारण इस बिल्डिंग को कंपनी का मुख्यालय बनना था। लेकिन कोरोना महामारी की नई लहर से लड़ने के लिए सरकार के आह्वान पर इसे एक अस्थायी अस्पताल में बदल दिया गया। बिल्डिंग को ऑफिस से अस्पताल का रूप देने के लिए नवीनीकरण 7 अप्रैल को शुरू हुआ और इसे पूरा होने में केवल 96 घंटे लगे।

सभी सुविधाए मौजूद

अस्थायी अस्पताल 17 मंजिलों पर है, जिसमें 3,000 से अधिक लोग रह सकते हैं। लगभग 2,500 वर्ग मीटर के प्रत्येक तल में लगभग 25 बिस्तरों वाले सात कमरे हैं। नर्स स्टेशन, मुफ्त वाईफाई, बाथरूम और अन्य बुनियादी सुविधाएं मौजूद हैं। कंपनी के अनुसार, मरीजों को सुंदर नदी तट के दृश्य का आनंद मिलेगा जो उनके तनाव को दूर करने में मदद कर सकता है।

इसके अलावा, पुडोंग न्यू एरिया में एक नव-निर्मित कार्यालय भवन को भी एक अस्थायी अस्पताल के रूप में उपयोग में लाया गया है। 15 मंजिल की इस बिल्डिंग में 3,650 बिस्तर हैं। शंघाई स्वास्थ्य आयोग ने कहा है कि शंघाई में 28 हजार नए मामले मिले हैं। मार्च में शुरू हुए कोरोना वायरस की हालिया लहर के दौरान अब तक शहर में 200,000 से अधिक संक्रमणों की सूचना है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story