×

Lockdown In Shanghai: शंघाई में 1 जून से खत्म होगा लॉकडाउन, जीवन होगा पूरी तरह से बहाल

Lockdown In Shanghai: ग्लोबल आर्थिक गतिविधियों के लिए अंततः एक अच्छी खबर आई है। वह ये कि शंघाई में 1 जून से सामान्य जीवन की वापसी होगी और लॉकडाउन का अंत हो जाएगा।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Shashi kant gautam
Published on: 16 May 2022 12:22 PM GMT
Lockdown In Shanghai: Lockdown will end in Shanghai from June 1, life will be fully restored
X

शंघाई में 1 जून से खत्म होगा लॉकडाउन: Photo - Social Media

Lockdown In Shanghai: ग्लोबल आर्थिक गतिविधियों के लिए अंततः एक अच्छी खबर आई है। वह ये कि चीन (coronavirus in china update) के शंघाई में 1 जून से सामान्य जीवन की वापसी होगी और लॉकडाउन का अंत हो जाएगा। शंघाई (Shanghai) में पिछले छह सप्ताह से अधिक समय से लॉकडाउन (Lockdown) चल रही है और इसने चीन की आर्थिक गतिविधियों में मंदी लाने में योगदान दिया है। शंघाई के डिप्टी मेयर ज़ोंग मिंग (Shanghai Deputy Mayor Zhong Ming) ने सोमवार को कहा कि शंघाई को फिर से खोलने का काम चरणों में किया जाएगा।

संक्रमण फिर से लौट न आये, इसके लिए 21 मई तक लोगों के सामान्य आवागमन पर रोक जारी रहेगी। मिंग ने कहा कि 1 जून से जून के अंत तक महामारी की रोकथाम और नियंत्रण को पूरी तरह से लागू करेंगे, प्रबंधन को सामान्य करेंगे और शहर में सामान्य उत्पादन और जीवन को पूरी तरह से बहाल करेंगे। चीन के दर्जनों अन्य शहरों में करोड़ों उपभोक्ताओं और श्रमिकों पर प्रतिबंधों और शंघाई के पूर्ण लॉकडाउन ने देश में खुदरा बिक्री, औद्योगिक उत्पादन और रोजगार को नुकसान पहुंचाया है। आशंका है कि चीन की अर्थव्यवस्था दूसरी तिमाही में और सिकुड़ सकती है।

कोरोना को कंट्रोल करने के लिए दुनिया के बाकी हिस्सों में गंभीर प्रतिबंध तेजी से बाहर हो रहे हैं। कई देश तो संक्रमण फैलने के बावजूद भी कोरोना नियमों को खत्म कर रहे हैं। लेकिन चीन में कोरोना के नियंत्रण के प्रति सख्ती वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को बुरी तरह प्रभावित कर रही है।

Photo - Social Media

चीन की आर्थिक स्थिति (China economic situation)

नवीनतम आंकड़ों से पता चलता है कि चीन का औद्योगिक उत्पादन एक साल पहले अप्रैल में 2.9 फीसदी गिर गया, जबकि मार्च में ये 5.0 फीसदी की पर था। वहीं खुदरा बिक्री साल-दर-साल 11.1 फीसदी घट गई, जबकि एक महीने पहले यह 3.5 फीसदी गिर गई थी।

विश्लेषकों का कहना है कि मई में आर्थिक गतिविधियों में शायद कुछ सुधार हुआ है, और सरकार और केंद्रीय बैंक से चीजों को गति देने के लिए और अधिक प्रोत्साहन उपायों को लागू करने की उम्मीद है। लेकिन हर कीमत पर कोरोना के सभी प्रकोपों को मिटाने की चीन की जीरो कोरोना नीति के कारण आर्थिक स्थिति में पलटाव पूरी तरह अनिश्चित है।

एक्सपर्ट्स के अनुसार, नीतिगत प्रोत्साहन की प्रभावशीलता काफी हद तक भविष्य के कोरोना के प्रकोप और लॉकडाउन के पैमाने पर निर्भर करेगी। बीजिंग में 22 अप्रैल से लगभग हर दिन दर्जनों नए मामले मिले हैं और ये इस बात का एक मजबूत संकेत देता है कि अत्यधिक संक्रामक ओमीक्रान वेरियंट से निपटना कितना मुश्किल है। चीनी इंटरनेट दिग्गज बाईडू द्वारा ट्रैक किए गए जीपीएस डेटा के अनुसार, राजधानी ने शहर-व्यापी लॉकडाउन तो लागू नहीं किया है, लेकिन बीजिंग में सड़क यातायात का स्तर पिछले सप्ताह शंघाई के बराबर स्तर तक गिर गया है। यानी प्रतिबन्ध शंघाई जैसे ही हैं।

बीजिंग ने चार और जिलों में वर्क फ्रॉम होम का निर्देश दिया

रविवार को बीजिंग ने चार और जिलों में वर्क फ्रॉम होम का निर्देश दिया है। इसने पहले ही रेस्तरां में डाइन-इन सेवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया था और अन्य उपायों के साथ सार्वजनिक परिवहन पर भी रोक लगा दी थी। इस बीच शंघाई में डिप्टी मेयर ने कहा कि सोमवार से सुपरमार्केट, सुविधा स्टोर और फार्मेसियों को फिर से खोलना शुरू कर दिया जाएगा लेकिन कम से कम 21 मई तक कई प्रतिबन्ध प्रतिबंध लागू रहेंगे।

Photo - Social Media

चीन के रेलवे ऑपरेटर धीरे-धीरे शहर से आने और जाने वाली ट्रेनों की संख्या में वृद्धि करेंगे। एयरलाइंस घरेलू उड़ानें भी बढ़ाएगी। 22 मई से, बस और रेल ट्रांजिट भी धीरे-धीरे परिचालन फिर से शुरू कर देंगे, लेकिन लोगों को सार्वजनिक परिवहन लेने के लिए 48 घंटे से अधिक पुराना एक नकारात्मक कोविड परीक्षण दिखाना होगा।

लॉकडाउन के दौरान, कई शंघाई निवासी प्रतिबंधों को उठाने के लिए समय-समय पर कार्यक्रम में बदलाव करके निराश हुए हैं। कई आवासीय परिसरों को पिछले हफ्ते नोटिस मिला कि वे तीन दिनों के लिए "साइलेंट मोड" में रहेंगे, जिसका आम तौर पर मतलब है कि घर छोड़ने में सक्षम नहीं होना और कुछ मामलों में, कोई डिलीवरी नहीं। एक अन्य नोटिस में कहा गया है कि इस अवधि को 20 मई तक बढ़ा दिया जाएगा।

शंघाई में 15 मई को 1,000 से कम नए मामलों की सूचना थी और ये सभी उन क्षेत्रों में थे जो सख्त नियंत्रण के तहत हैं। अपेक्षाकृत मुक्त क्षेत्रों में लगातार दूसरे दिन कोई नया मामला नहीं पाया गया। बीजिंग ने 41 से ऊपर 54 नए मामले दर्ज किए।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story