×

अब कोरोना की होगी हार: मदद को आगे आए अमेरिका-फ्रांस, किया ये ऐलान

भारत में कोरोना वायरस के चलते हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं। इस बीच अमेरिका समेत तमाम देश मदद को आगे आए हैं।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Shreya
Published on: 26 April 2021 1:42 AM GMT
अब कोरोना की होगी हार: मदद को आगे आए अमेरिका-फ्रांस, किया ये ऐलान
X

इमैनुएल मैंक्रो-नरेंद्र मोदी-जो बाइडेन फाइल फोटो (साभार सोशल मीडिया) 

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर (Corona Virus Second Wave) का प्रकोप जारी है। देश में महामारी के चलते स्थिति दिन ब दिन बिगड़ती जा रही है। रोजाना रिकॉर्ड तोड़ मामले (Covid-19 Cases) सामने आ रहे हैं और मृतकों की संख्या (Death Toll) में भी भारी इजाफा देखने को मिल रहा है। इन सबके बीच स्वास्थ्य व्यवस्थाएं भी चरमराने लगी हैं। अस्पतालों में बेड्स (Beds) से लेकर ऑक्सीजन (Oxygen) जैसी जरूरी चीजों की किल्लत हो चुकी है।

ऑक्सीजन संकट (Oxygen Crisis) की वजह से लाखों जिंदगियों पर संकट बना हुआ है। इस बीच दुनियाभर के तमाम देश आगे आए हैं और भारत को मदद का आश्वासन दिया है। मित्र देश अमेरिका (America) ने भारत को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के लिए कच्चा माल, मेडिकल उपकरण (Medical Equipments) और चिकित्सकीय सुरक्षा उत्पाद उपलब्ध कराने का ऐलान किया है। इससे टीके के उत्पादन में तेजी आएगी और कम समय में ज्यादा लोगों का टीकाकरण किया जा सकेगा।

हम भारत मदद करने के लिए दृढ़ हैं- जो बाइडेन

वहीं, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने ट्वीट करते हुए कहा कि जिस तरह भारत ने अमेरिका को सहायता भेजी थी, जब हमारे अस्पतालों में महामारी की शुरुआत हुई थी। हम इस समय में भारत की मदद करने के लिए दृढ़ हैं। उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने भी कहा कि अमेरिका महामारी के खतरनाक प्रकोप के समय अतिरिक्त सहायता और आपूर्ति में तेजी करने के लिए भारत सरकार के साथ मिलकर काम कर रहा है।

फ्रांस ने किया ये ऐलान

इसके अलावा फ्रांस ने भी कोरोना को हराने के लिए भारत की मदद करने का ऐलान किया है। फ्रांस की ओर से भारत को चिकित्सा ऑक्सीजन (Medical Oxygen) सहायता प्रदान करने का ऐलान किया है। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैंक्रो ने रविवार को कहा कि कोरोना फ्रांस आने वाले दिनों में मेडिकल ऑक्सीजन क्षमता के साथ भारत की मदद करने की योजना पर काम कर रहा है।

ब्रिटेन इस तरह करेगा मदद

अमेरिका और फ्रांस के अलावा भारत को कोरोना के खिलाफ जंग जीतने में मदद करने के लिए ब्रिटेन भी आगे आया है। ब्रिटेन ने भारत को 600 ऐसे इक्विपमेंट्स भेजने का ऐलान किया है, जो कोरोना के खिलाफ लड़ाई में काम आएंगे। इन उपकरणों में वेंटिलेटर और ऑक्सीजन कंसनट्रेटर जैसे बेहद अहम उपकरण शामिल हैं। ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा, हम इस चिंताजनक समय में कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में भारत के साथ एक दोस्त व साझेदार के तौर पर बराबर में खड़े हुए हैं।

ये देश भी देंगे साथ

इसी के साथ ही जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल और यूरोपीय संघ ने भी भारत को एक महामारी के खिलाफ मदद करने की योजना का ऐलान किया है। ये देश भारत में अस्पताल के बेड और मेडिकल ऑक्सीजन का भंडारण करने में मदद करेंगे।

Shreya

Shreya

Next Story