×

Corona in North Korea: उत्तर कोरिया में कोरोना से हाहाकार, संक्रमण से 6 की मौत

Coronavirus in North Korea: कोरोना संक्रमण के तेज प्रसार से 6 मौतें दर्ज हुई है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Ragini Sinha
Published on: 13 May 2022 5:37 AM GMT
Coronavirus in North Korea
X

 उत्तर कोरिया में कोरोना से हाहाकार (Social media)

Coronavirus in North Korea: उत्तर कोरिया में कोरोना संक्रमण के पहले मामले की पुष्टि के साथ ही देश में हाहाकार मच गया है। इस दौरान कुछ ही समय के भीतर संक्रमण के तेज प्रसार से एक के बाद एक लगातार 6 मौतें दर्ज हुई है। आपको बता दें कि उत्तर कोरिया में पहले मामले की पुष्टि के साथ ही उत्तर कोरिया में सख्त कोविड प्रतिबंधों के अलावा राष्ट्रीय आपातकाल कर दिया गया है।

राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा के एक दिन बाद ही संक्रमण से हुई इन 6 मौतों का मामला भी सामने आया है। ऐसे में उत्तर कोरिया में कोरोना की पुष्टि के तुरंत बाद ही तेजी से बढ़ रहा संक्रमण का प्रकोप दुनिया की नज़रों से छिपाना मुश्किल हो गया है।

कोरोना संक्रमण के चलते 6 की मौत

उत्तर कोरियाई मीडिया द्वारा देश में संक्रमण के प्रसार को लेकर जाए सूचना के मद्देनज़र ही कोरोना से 6 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। आपको बता दें कि बीते दिनों ही उत्तर कोरिया द्वारा सर्वप्रथम बार देश में संक्रमण की मौजूदगी को लेकर सहमति जताई गई है। इस जानकारी के मुताबिक बीते दिनों में उत्तर कोरिया में कोरोना संक्रमण के चलते हुई सभी 6 मौतों में संक्रमण के ओमिक्रोन संस्करण का पता चला है।

उत्तर कोरिया के सरकारी आंकड़ों की मानें तो बीते अप्रैल माह के अंत तक देश में संक्रमण के चलते बुखार के कुल 3,50,000 मामले सामने आए थे, जिसमें से 1,62,200 लोग इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं वहीं अभी भी कुल 1,87,800 लोगों को अधिक समस्या होने के चलते आइसोलेशन में रखकर इलाज किया जा रहा था।

अब ऐसे में जाए आंकड़ों के मुताबिक उत्तर कोरिया में कोरोना संक्रमण कहर बनता जा रहा है। बीते समय में संक्रमण की स्थिति और लॉकडाउन के मद्देनज़र उत्तर कोरिया में भारत और अन्य देशों से भी बदतर हालात उत्पन्न हो रहे हैं। ऐसे में उत्तर कोरिया में आने वाले समय में मौतों की संख्या में इजाफ़ा देखने को मिल सकता है।

कोविड नियमों का पालन करें

इस दौरान उत्तर कोरिया में तेजी से बढ़ रहे संक्रमण के मामलों के मद्देनज़र उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने देश के एन्टी-वायरस कमांड केंद्र का दौरा कर इंतज़ामों का जायजा लिया है।

आपको बता दें कि उत्तर कोरिया में अभीतक किसी भी नागरिक को कोविड 19 टीके की खुराक नहीं दी गई है और इसके पीछे का कारण यह बताया जा रहा है कि दुनिया में कोरोना संक्रमण की पुष्टि के बाद उत्तर कोरिया ने अपनी सीमाओं को पूरी तरह से बन्द कर दिया था और लंबे समय तक वहां एक भज संक्रमण का मामला सामने नहीं आया था, लेकिन अब देश में संक्रमण की पुष्टि के चलते हाहाकार मचने के साथ ही आपातकाल जैसे हालात पैदा हो गए हैं।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story