×

Corona Infection Symptoms: 50 साल से ज्यादा लोगों में फैल रहा Corona का नया वैरिएंट ओमीक्रान

Corona Infection Symptoms: यूके के शिक्षा मंत्री नाधिम ज़हावी (UK Education Minister Nadhim Zahavi) ने कहा है कि देश में ओमीक्रान (Omicron Virus) से संक्रमित होने वाले अधिकतर लोग 50 साल से ज्यादा उम्र वाले हैं।

Neel Mani Lal
Report Neel Mani LalPublished By Ragini Sinha
Published on: 3 Jan 2022 1:10 PM GMT
Corona virus new variant omicron
X

Corona virus update: 50 प्लस वालों में ज्यादा फ़ैल रहा ओमीक्रान 


Corona Infection Symptoms: कोरोना वायरस का ओमीक्रान वेरियंट (Corona virus new variant omicron) 50 वर्ष से ज्यादा उम्र वालों में फ़ैल रहा है (50 plus walo mai jada fail Raha corona)। ये जानकारी यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) से निकल कर आई है। यूके के शिक्षा मंत्री नाधिम ज़हावी (UK Education Minister Nadhim Zahavi) ने कहा है कि देश में ओमीक्रान (Omicron Virus) से संक्रमित होने वाले अधिकतर लोग 50 साल से ज्यादा उम्र वाले हैं लेकिन चिंता की बात इसलिए नहीं है क्योंकि इस उम्र के 90 फीसदी लोगों को वैक्सीन के बूस्टर शॉट्स लग चुके हैं। ज़हावी ने कहा है कि फिलहाल सरकार के पास ऐसा कोई डेटा नहीं है जिसके आधार पर और सख्त पाबंदियां लगाई जाएँ।

पाकिस्तान (Pakistan) में दो माह के शीर्ष स्तर पर मामले

पाकिस्तान (Pakistan) में भी ओमीक्रान (Omicron virus infection) का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। 3 जनवरी को यहाँ 700 मामले आये जोकि पिछले दो महीनों की सर्वाधिक संख्या है। अधिकारियों ने अनुमान लगाते हुए कहा है कि देश में कोरोना महामारी (Corona mahamari ) की पांचवीं लहर आने वाली है। पाकिस्तान में पाजिटिविटी दर 1.55 बताई गयी है जो कि 24 अक्टूबर के बाद से सबसे ज्यादा है। पाकिस्तान में कोरोना सबंधी रोकथाम को देख रहे मंत्री असद उम्र ने कहा है कि मौजूदा सबूत बताते हैं कि देश में महामारी की एक और लहर शुरू हो गयी है। ओमीक्रान के सबसे ज्यादा मामले कराची में आये हैं।

12 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों का वैक्सीनेशन

पाकिस्तान में 32 फीसदी जनसँख्या को वैक्सीन की दो डोज़ लग चुकी है और सरकार ने 3 जनवरी से 30 साल से ज्यादा उम्र वालों के लिए वैक्सीन की बूस्टर डोज़ देना शुरू कर दिया है। जबकि 12 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों का वैक्सीनेशन स्कूलों में ही शुरू कर दिया गया है। देश में ओमीक्रान का पहला केस 13 दिसंबर को कराची में मिला था।

अमेरिका में तेजी से बढ़ा ग्राफ

अमेरिका में कोरोना के केस बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं और अब ओमीक्रान सबसे व्यापक वेरियंट बन गया है। अमेरिकी रोग नियंत्रक एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने बताया है कि देश में अब 58.6 प्रतिशत नए मामले ओमिक्रोन के मिल रहे हैं। कोरोना का असर अमेरिका में विमानों की आवाजाही पर भी पड़ रहा है। कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते अमेरिका में बीते 24 घंटे में लगभग 2 हजार फ्लाइट रद की गई हैं। 2 जनवरी की सुबह अमेरिका में या बाहर कुल 1,956 उड़ानें रद कर दी गईं जबकि 870 उड़ानों में देरी हुई।

लॉयड जेम्स ऑस्टिन भी कोरोना पॉजिटिव

अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ और राष्ट्रपति जो बाइडन के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार एंथनी फौची ने कोरोना संक्रमण के चलते अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ने की चेतावनी दी है। फौची ने कहा है कि ओमीक्रान को डेल्टा की तुलना में कम गंभीर माना जा रहा है, अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत कम पड़ेगी। इस बीच अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड जेम्स ऑस्टिन भी कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। उन्होंने खुद ट्वीट के जरिए संक्रमित होने जानकारी दी है। ऑस्टिन ने कहा है कि वह क्वारंटीन में हैं और जितना संभव हो सकेगा, अगले कुछ दिनों तक वे वर्चुअल मीटिंग में ही भाग लेंगे। ऑस्टिन कोरोना की दोनों वैक्सीन और बूस्टर डोज ले चुके हैं। बता दें कि पिछले 15 दिनों से अमेरिका में कोरोना के मामलों में 200 प्रतिशत से ज्यादा की वृद्धि हुई है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story