×

लॉकडाउन हुए 10 शहर: कोरोना के भयानक प्रकोप से चीन की हालत खराब, अलर्ट सभी देश

Corona Virus in China: चीन के कुल 10 शहरों में लॉकडाउन (Lockdown in 10 cities) लग चुका है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Ragini Sinha
Published on: 15 March 2022 3:44 AM GMT
Coronavirus in China
X

Coronavirus in China (Social media)

Corona Virus in China: कोरोना संक्रमण (Corona infection) एक बार फिर तेजी से अपने पैर पसारते हुए नज़र आ रहा है। चीन (China) में वापस से आ रहे संक्रमण के मामले और बरती जा रही सख्ती के मद्देनज़र लोगों की चिंता में भी भारी इजाफा हुआ है। ऐसे में अबतक चीन के कुल 10 शहरों में लॉकडाउन (Lockdown in 10 cities) लग चुका है। प्रतिदिन आ रहे कोरोना संक्रमण (Corona casses in China) मामलों की संख्या का आंकड़ा भी अपने रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है।

10 शहरों और प्रान्तों में पूर्ण लॉकडाउन लागू

चीन में बीते दिन कोरोना संक्रमण के 5,280 नए मामले सामने आए हैं, कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद से यह आंकड़े अबतक की सबसे अधिक मामलों की दैनिक गिनती है। इसी के साथ वर्तमान में चीन का जिलिन प्रांत कोरोना संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित प्रान्त है, जिलिन में प्रशासन कठोर पाबंदी अपनाते हुए पूर्ण लॉकडाउन लगा दिया है। इसी के साथ चीन के अबतक के सर्वाधिक दैनिक आंकड़े पर पहुंचने के चलते प्रशासन ने देश के करीब 10 अहम शहरों और प्रान्तों में पूर्ण लॉकडाउन लागू कर दिया है।

लोग घरों में कैद

आपको बता दें कि इस लॉकडाउन के चलते शेनझेन का तकनीकी हब के बुरी तरह से प्रभावित होने के साथ ही 10 शहरों की करीब 1.7 करोड़ आबादी को भी समस्याएं होंगी। चीन में लागू इन प्रतिबंध के अनुरूप उन्हें अपने घरों में कैद कर दिया गया है, जहां से किसी भी प्रकार की उनकी आवाजाही और अन्य चीजों पर रोक लगा दी गई है।

66 नए मामले सामने आए

रविवार को चीन में आए कुल 3400 कोरोना संक्रमण मामले में से शेनझेन शहर में मात्र 66 मामले सामने आए हैं, शेनझेन में 100 से कम संक्रमित मामलों की पुष्टि के बाद चीन ने सख्त कदम उठाते हुए कई शहरों के करीब 1.75 करोड़ लोगों को अपने घरों में ही रहने की हिदायत दी है तथा उनके अपने घरों से बाहर निकलने पर पूर्ण पाबंदी लगा दी गयी है।

कोरोना संक्रमण को लेकर संक्रमित मामले अभी कुछ बाद तक थमे ही थे कि एक बार फिर पुरानी समस्या नए रूप में सामने आ गई है। चीन में कोरोना संक्रमण के चलते लगाई गयी पाबंदी सीधे तौर पर माहमारी की नई लहर की ओर इशारा कर रही है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story