Omicron Variant: ओमिक्रॉन पुरानी बीमारी को बना रहा जटिल, इस बीमारी के लोगों को रहना होगा सतर्क

Omicron Variant: ओमिक्रॉन संक्रमित ऐसे लोग जो डायबिटीज या कैंसर या किसी अन्य बीमारी से पीड़ित हैं, उनकी स्थिति गंभीर हो रही है। मिसाल के तौर पर यदि किसी डायबिटीज व्यक्ति को ओमिक्रॉन संक्रमण हुआ है तो बहुत जल्द उसको कीटोएसिडोसिस हो जा रहा है। यानी कोरोना वायरस पुरानी बीमारी की जटिल अवस्था बना रहा है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Deepak Kumar
Published on: 4 Jan 2022 3:54 PM GMT
omicron variant
X

ओमिक्रॉन पुरानी बीमारी को बना रहा जटिल(डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

Omicron Variant: अमेरिका (America) में रिकार्ड तोड़ संख्या में लोगों के कोरोना संक्रमित (Corona case in America) होने के बीच एक अच्छी बात ये है कि ज्यादर मामलों में लोगों में हलके लक्षण आ रहे हैं। लेकिन चिंता की बात ये है कि ओमिक्रॉन संक्रमित (Omicron Case) ऐसे लोग जो डायबिटीज या कैंसर या किसी अन्य बीमारी से पीड़ित हैं, उनकी स्थिति गंभीर हो रही है। मिसाल के तौर पर यदि किसी डायबिटीज व्यक्ति को ओमिक्रॉन संक्रमण (Omicron Case) हुआ है तो बहुत जल्द उसको कीटोएसिडोसिस हो जा रहा है। यानी कोरोना वायरस पुरानी बीमारी की जटिल अवस्था बना रहा है।

इलाज में दिक्कत

अमेरिका में डॉक्टरों के सामने एक अजीबोगरीब स्थिति ये भी है कि उनके पास यह समझने का कोई तैयार तरीका नहीं है कि एक व्यक्ति किस प्रकार के कोरोना वायरस से संक्रमित है। यह विशेष रूप से परेशानी भरा है क्योंकि डेल्टा वेरियंट से संक्रमित (delta variant Case) एक उच्च जोखिम वाले रोगी को दो विशेष मोनोक्लोनल एंटीबॉडी इलाज से बहुत लाभ होगा जबकि ओमिक्रॉन वेरियंट से संक्रमित रोगी के लिए ऐसे इलाज की जरूरत नहीं है। किसी मरीज को क्या इलाज दिया जाए ये तय करना बहुत मुश्किल और जोखिम भरा निर्णय हो गया है।

रिकार्ड संख्या में संक्रमण

बहरहाल, कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट ने अमेरिका में सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं और एक ही दिन में यहां 10 लाख से अधिक लोग संक्रमित पाए गए हैं। ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी देश में एक ही दिन में इतनी बड़ी संख्या में लोग संक्रमित पाए गए हों। अभी तक किसी भी बीमारी में ऐसा नहीं हुआ है। चार दिन पहले ही यहां 5.90 लाख नए मामले मिले थे। कोरोना वायरस महामारी में ओमीक्रान फैलने से पहले भारत के नाम सबसे अधिक 4.14 लाख दैनिक मामलों का रिकॉर्ड था। राहत देने वाली बात ये भी है कि मौतों और गंभीर मामलों में इसी अनुपात में वृद्धि नहीं हुई है।

चिंता की बात

एक अच्छी बात ये है कि ज्यादर मामलों में लोगों में हलके लक्षण आ रहे हैं। लेकिन चिंता की बात ये है कि ओमिक्रॉन संक्रमित ऐसे लोग जो डायबिटीज या कैंसर या किसी अन्य बीमारी से पीड़ित हैं उनकी स्थिति गंभीर हो रही है। इसके अलावा बूस्टर डोज लेने वाले भी बड़ी संख्या में संक्रमित हो रहे हैं। न्यूयॉर्क के अस्पतालों के डॉक्टरों के अनुसार जिस तादाद में लोग आ रहे हैं उससे लगता है कि हर इंसान को ओमिक्रॉन संक्रमण हो गया है। विशेषज्ञों का तो कहना है कि एक ही दिन में दस लाख लोगों के संक्रमित होने का आंकड़ा भी कम ही है क्योंकि बहुत से लोग घर पर ही अपना टेस्ट खुद कर लेते हैं और ऐसे लोगों की संख्या अधिकारिक रिकॉर्ड में दर्ज नहीं हो पाती है।

अमेरिकी सरकार (America Government) लोगों को होम टेस्ट किट मुफ्त में प्रदान कर रही है। राष्ट्रपति जो बिडेन (America President Joe Biden) ने ऐसे 50 करोड़ टेस्ट किट मुफ्त में बांटने का ऐलान किया था। बढ़ते मामलों के कारण अमेरिका में कई नियमों में बदलाव भी किया गया है। देश में कड़ी पाबंदियां तो नहीं लगाई गई हैं, लेकिन बिना लक्षण वाले मरीजों के आइसोलेशन के समय को घटाकर पांच दिन कर दिया गया है। संक्रमण में वृद्धि के कारण कंपनियों को कर्मचारियों को दफ्तर बुलाना शुरू करने की प्रक्रिया को टालना पड़ा है और वे घर से काम को तरजीह दे रही हैं।

ओमिक्रॉन के अधिक संक्रामक, लेकिन कम घातक होने की बात कई अध्यननों में सामने आई हैं। ये गंभीर रूप से बीमार नहीं करता है, खासकर वैक्सीन या बूस्टर खुराक लगवा चुके लोगों को। वैज्ञानिकों का अकहना है कि अमेरिका में ओमिक्रॉन (Omicron In America) की लहर जनवरी के मध्य तक पीक लेवल पर पहुंच जाएगी और उसके बाद मामले घटना शुरू हो जाएंगे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story